पीरियड्स के दौरान पार्टनर से ना कहें ये 2 बात

By गुलनीत कौर | Published: May 2, 2018 05:48 PM2018-05-02T17:48:00+5:302018-05-02T17:48:00+5:30

'तुम्हारा मूड ठीक है', 'तुम गुस्से में हो', ऐसे सवाल भूल से भी ना करें। ऐसा करके आप उन्हें गुस्सा दिला सकते हैं। 

Things to remember when your wife or girlfriend is on her period | पीरियड्स के दौरान पार्टनर से ना कहें ये 2 बात

पीरियड्स के दौरान पार्टनर से ना कहें ये 2 बात

पीरियड्स में लड़कियों को शारीरिक से लेकर मानसिक तकलीफ से भी गुजरना पड़ता है। दर्द के साथ मूड का बदलना भी उन्हें परेशान करता है। ऐसे में उन्हें किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, ये केवल उनकी ही नहीं उनके पार्टनर की भी जिम्मेदारी बनती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान लड़कों को क्या करना चाहिए और किन बातों को कहने से बचना चाहिए। 

मसाज दें

हर दूसरी लड़की को पीरियड्स में दर्द की शिकायत होती है। पेट के अलावा कमर, टांगों में भी दर्द होती है। ऐसे में अगर उनका पार्टनर उन्हें प्यार से मसाज दी तो यह ना केवल उन्हें शारीरिक रूप से राहत देता है, साथ ही मानसिक रूप से भी उन्हें सुकून मिलता है।

स्पेस दें

पीरियड्स में लड़कियों का मूड दर्द और हार्मोन्स में हो रहे बदलाव के कारण खराब रहता है। वे छोटी-छोटी बातों पर छिड़ने लगती हीन। ऐसे में उन्हें थोड़ा अकेले में भी छोड़ना चाहिए। जब लगे कि उनका मूड बात करने लायक नहीं है तो उन्हें परेशान ना करे और अपने मन की करने दें। 

बॉडी हाइड्रेट रखें

पीरियड्स में दर्द के कारण भूख कम लगती है और चिड़चिड़ापन भी होता है। ऐसे में कुछ खाने पीने का मन नहीं होता। लेकिन यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी पार्टनर को समय से खाने को दें और उनकी बॉडी को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। पानी की कमी से दर्द बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: आम दिनों के मुकाबले पीरियड्स में शारीरक संबंध बनाने के होते हैं ये 7 फायदे

उनका ध्यान भटकायें

कोई मनपसंद फिल्म, टीवी शो या फिर मुमकिन हो तो कहीं घूमने के लिए ले जाएं। ऐसा करने से उनका ध्यान दर्द की ओर कम जायेगा और वे बेहतर महसूस करेंगी।

इस बारे में बात ना करें

आप जानते हैं कि उन्हें पीरियड्स की वजह से दर्द हो रहा है, तनाव में हैं, मूड भी अजीब हो रहा है लेकिन इस बारे में उनसे बात ना करें। 'तुम्हारा मूड ठीक है', 'तुम गुस्से में हो', ऐसे सवाल भूल से भी ना करें। ऐसा करके आप उन्हें गुस्सा दिला सकते हैं। 

इन बातों को भी कहने से बचें

संभव है कि आपको उनकी कई बातें अच्छी ना लगती हों लेकिन अगर वे पीरियड्स में हैं तो उन्हें उन बातों पर ना सुनाएं जिनसे वे चिड़ती हैं। उनसे प्यार से बात करने की ही कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: महिलाएं पीरियड्स के दिनों किसी भी कीमत पर यह गर्म चीज पीने से बचें

सेक्सुअल इंटरकोर्स

विभिन्न शोध में यह बताया गया है कि पीरियड्स में सेक्स करने के कई फायदे होते हैं। यह पीरियड्स क्रेम्प्स को कम करता है और साथ ही मूड भी ठीक करता है। तो यदि पार्टनर से पूछने पर आपको जवाब हां में मिले तो सेक्सुअल रिलेशनशिप स्थापित करना चाहिए। 

Web Title: Things to remember when your wife or girlfriend is on her period

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे