अकेले ड्रिंक करने की बजाय अपने पार्टनर के साथ करें, मिलेगा ये फायदा

By गुलनीत कौर | Published: January 9, 2018 04:39 PM2018-01-09T16:39:48+5:302018-01-09T16:41:08+5:30

साथ में ड्रिंक या कोई अन्य एक्टिविटी करने वाले कपल्स का रिश्ता होता है अधिक सफल।

survey about couples drinking together have more successful married life | अकेले ड्रिंक करने की बजाय अपने पार्टनर के साथ करें, मिलेगा ये फायदा

अकेले ड्रिंक करने की बजाय अपने पार्टनर के साथ करें, मिलेगा ये फायदा

अगर आप शादीशुदा हैं और अल्कोहल पीने का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए है। अक्सर लोग अपने दोस्तों के साथ पार्टी करना पसंद करते हैं। और अगर पार्टी नहीं तो घर पर अकेले में बैठकर अल्कोहल पीना सही समझते हैं। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए एक सर्वे के अनुसार आप घर पर अपने पार्टनर की कम्पनी में पीएंगे तो इससे आप दोनों का रिश्ता मजबूत भी बनेगा और लंबा भी चलेगा। 

साथ में ड्रिंक करने वाले कपल

जी हां... सुनने में यह बेशक अजीब लग रहा हो लेकिन मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि वे कपल जो दोनों ही अल्कोहल पीते हों, ड्रिंक में दोनों की पसंद एक जैसी हो और ड्रिंक करते हुए दोनों एक दूसरे को कम्पनी भी देते हों, तो ऐसे कपल का शादीशुदा जीवन अन्य के मुकाबले ज्यादा अच्छा और लंबे समय तक चलता है। 

शिकायतें हो जाती हैं कम

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए इस सर्वे में जिन कपल्स को शामिल किया गया, उनकी ड्रिंकिंग हैबिट्स की तरफ खास ध्यान दिया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि वे कपल्स जिन्हें पीने में एक जैसी ही ड्रिंक पसंद थी उन्हें अपनी शादीशुदा जिंदगी से कम शिकायतें थी। बजाय इनके, जिन कपल्स की चॉइस अलग थी, वे एक दूसरे की अधिक कमियां निकाल रहे थे। 

अल्कोहल के अलावा ये भी कर सकते हैं

सर्वे में अल्कोहल के अलावा साथ में योग करना, सैर करना, शॉर्ट ट्रिप के लिए निकलना जैसी एक्टिविटीज को भी कपल्स को अपनी शादीशुदा लाइफ में शामिल करना चाहिए, यह सलाह दी गई है। सरसरे तौर पर यह समझाने की कोशिश की गई है कि अगर आपकी और आपके पार्टनर की पसंद एक जैसी हो और उस पसंद को पूरा करते हुए आप एक दूसरे को कम्पनी भी दें तो रिश्ता मजबूत बनता है।

Web Title: survey about couples drinking together have more successful married life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे