पार्टनर संग संबंध सुधारने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स, रिश्ते में बढ़ेगी गर्माहट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 30, 2023 06:28 PM2023-05-30T18:28:34+5:302023-05-30T18:28:44+5:30

साइकोलॉजिस्ट निकोल लेपेरा की पोस्ट में उन्होंने रिलेशनशिप को सुधारने की आवश्यकता के बारे में बताया है।

Steps to repair a relationship | पार्टनर संग संबंध सुधारने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स, रिश्ते में बढ़ेगी गर्माहट

(फाइल फोटो)

एक रिलेशनशिप को कभी-कभी मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। जब दो लोग लंबे समय तक एकसाथ होते हैं तो टकराव स्वाभाविक है। हम संघर्षों को कैसे समझते हैं इसके विपरीत, वे वास्तव में स्वस्थ हैं क्योंकि वे हमें दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखने और उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। हालाँकि, मनमुटाव के बाद रिलेशनशिप को सुरक्षित, स्वस्थ और सहज बनाए रखने के लिए मरम्मत जरूरी है।

साइकोलॉजिस्ट निकोल लेपेरा की पोस्ट में उन्होंने रिलेशनशिप को सुधारने की आवश्यकता के बारे में बताया है।

-जब हम गलती करते हैं, तो हमें उन गलतियों को समझना चाहिए जो हमने की हैं और उसी की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि दूसरा व्यक्ति कैसा महसूस करता है - इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि हम उनकी परवाह करते हैं।

-यह मुश्किल हो सकता है और जब हमें बचाव करने का मन करे तो हमें गहरी सांस लेने का अभ्यास करना चाहिए। हमें यह समझने पर ध्यान देना चाहिए कि दूसरा व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है।

-किसी भी चीज से ज्यादा हमें अच्छे श्रोता बनना सीखना चाहिए। जब किसी व्यक्ति को चोट लगती है, तो उसे किसी की जरूरत होती है जो उसकी भावनाओं को सुने। हमें दूसरे व्यक्ति को अपनी भावनाओं को बाहर निकालने देना चाहिए- इससे उन्हें राहत महसूस होगी और संघर्ष को सुलझाने में मदद मिलेगी।

-दूसरे व्यक्ति से पूछें कि वे कैसे चाहते हैं कि चीजें आगे बढ़ें। परिवर्तन आवश्यक करें।

-ठीक होने में लगने वाला समय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। हमें उन्हें यह बताना चाहिए कि हम उनके लिए हैं और हम रिश्ते पर काम करने के लिए तैयार हैं- उन्हें ठीक होने में जितना समय लग सकता है, ले सकते हैं। हमें उनकी भावनाओं को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

Web Title: Steps to repair a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे