Relationship: रिलेशनशिप में बेहद गंभीरता से लें ये 5 बातें, पड़ जाएंगे लेने के देने

By मेघना वर्मा | Published: February 18, 2020 08:12 AM2020-02-18T08:12:02+5:302020-02-18T08:12:02+5:30

कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि आप अपने ही रिश्ते में कुछ बातों को गंभीरता से नहीं लेते और यहीं आपकी सबसे बड़ी गलती होती है। दूसरों की सलाह लेने से अच्छा है कि आप खुद कुछ बातों को सीरीयसली लेना शुरू कीजिए।

relationship advice for young couple in hindi | Relationship: रिलेशनशिप में बेहद गंभीरता से लें ये 5 बातें, पड़ जाएंगे लेने के देने

Relationship: रिलेशनशिप में बेहद गंभीरता से लें ये 5 बातें, पड़ जाएंगे लेने के देने

Highlightsकिसी से बहुत ज्यादा उम्मीद कर लेंगे और वो पूरी नहीं होगी तो आपको ही दुख होगा। अगर आपको अपने पार्टनर की कोई आदत नहीं पसंद है तो भी उनसे बात कीजिए।

किसी भी रिश्ते की शुरुआत बेहद खास होती है। किसी के प्यार में पड़कर आप भी खुद को खास और स्पेशल फील करने लगते हैं। हर किसी रिलेशनशिप दूसरे से अलग होता है। ऐसे में ये भी जरूरी है कि लोग अपने रिश्ते को किसी से कम्पेयर करना बंद करें साथ ही अपने रिश्तों में कुछ बातों को गंभीरता से लेना शुरू करें।

कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि आप अपने ही रिश्ते में कुछ बातों को गंभीरता से नहीं लेते और यहीं आपकी सबसे बड़ी गलती होती है। दूसरों की सलाह लेने से अच्छा है कि आप खुद कुछ बातों को सीरीयसली लेना शुरू कीजिए। अपने पार्टनर से इन चीजों पर डिस्कशन कीजिए ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की मुसीबत का सामना ना करना पड़े। 

आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें इग्ननोर करने के बजाए आप इनपर बातें कीजिए ताकि आप पर किसी भी तरह की मुसीबत ना आए।

1. मत भूलिए प्रोत्साहित करना

लाइफ में हर किसी को किसी ना किसी समय पर प्रोत्साहना की जरूरत होती है। अगर आपका पार्टनर कुछ ऐसे काम कर रहा है जो उनके लिए नया है तो उन्हें प्रोत्साहना जरूर दें। पारेटनर को प्रोत्साहित करने के लिए आप उनकी तारीफ कर सकते हैं साथ ही आप उनके दिल में अपने लिए और जगह बना लेंगे। अगर आपका पार्टनर आपको प्रोत्साहित नहीं करता तो उनसे बात करें और उन्हें इसका महत्व समझाएं।

2. गलतफहमी है काल

गलतफहमी एक ऐसी चीज है जो किसी को भी ले डूबती है। किसी भी रिश्ते में आपकी गलतफहमी आपको डूबा ले जाएगी। अगर आपके पार्टनर को आपके लिए कोई गलतफहमी है या आपके दिल में उनके लिए कोई गलतफहमी है तो इस बात को नजर अंदाज करने से बेहतर है उस बारे में बात कीजिए।

3. बात कीजिए उनकी आदतों पर

अगर आपको अपने पार्टनर की कोई आदत नहीं पसंद है तो भी उनसे बात कीजिए। नहीं किसी को बदलना गलत है लेकिन आपको उन्हें ये बताना होगा कि उनकी पर्टिकुलर हरकत या उनकी कोई आदत आपको बिल्कुल पसंद नहीं है। 

4. बहुत ज्यादा उम्मीद है खराब

किसी से बहुत ज्यादा उम्मीद कर लेंगे और वो पूरी नहीं होगी तो आपको ही दुख होगा। इसलिए किसी से भी उतनी उम्मीद ना करें। फिर आपका पार्टनर इंसान है भगवान या रोबोट नहीं कि आपके दिल में क्या चल रहा है वो जान जाए। इसलिए ज्यादा उम्मीद करना आप दोनों के ही रिश्ते के लिए गलत होगा।

5. रिस्पेक्ट है जरूरी

हर रिश्ते में रिस्पेक्ट जरूरी होता है। अगर आपका पार्टनर आपको रिस्पेक्ट नहीं दे रहा है या किसी भी तरह से आपको डिस-रिस्पेक्ट फील हो रहा है तो उनसे बात कीजिए और अगर तब भी वो नहीं मानें तो आपको इस रिश्ते के ही बारे में दुबारा सोचना चाहिए।

Web Title: relationship advice for young couple in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे