अपने से बड़ी उम्र के लोगों के साथ रिलेशन: फायदा या नुकसान?

By मेघना वर्मा | Published: December 20, 2017 02:12 PM2017-12-20T14:12:08+5:302017-12-20T14:22:42+5:30

लड़कियों में अपने से बड़े उम्र के लड़कों के प्रति अलग ही आर्कषण होता है। बड़े उम्र के लोगों को डेट करने का कुछ फायदा भी होता है और कुछ नुकसान भी।

Pros and cons of dating a man older than you | अपने से बड़ी उम्र के लोगों के साथ रिलेशन: फायदा या नुकसान?

अपने से बड़ी उम्र के लोगों के साथ रिलेशन: फायदा या नुकसान?

फिल्मों की मानें तो प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती। ये कभी भी और किसी से भी हो सकता है। हाल ही में एक्टर मिलिंद सोमन की शादी की खबर सुनकर यही बातें ध्यान में आती हैं। बताया जा रहा है कि 51 साल के  मिलिंद सोमन जल्द ही अपने से 20 साल छोटी एयर होस्टेस से अंकिता कोनवार से शादी रचाने जा रहे हैं। बॅालीवुड में भी निशब्द और चीनी कम जैसी फिल्मों से प्यार के इस उम्र रहित रिश्तों को दिखाया गया है। युवा लड़कियों में अपने से बड़े उम्र के लड़कों के प्रति अलग ही आर्कषण होता है। आज हम आपको उम्र में काफी बड़े पुरुषों के साथ रिश्ते में होने के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं।

जनरेशन गैप के होते हैं फायदे

कमिटमेंट करने से घबराते नहीं
अपने से बड़े उम्र के आदमी के साथ रिलेशनशिप में रहना एक अच्छा निर्णय भी हो सकता है। जो कम उम्र के लड़को को डेट करती हैं वो जानती हैं कि शादी या कमिटमेंट जैसी बात पर अक्सर आना-कानी करते हैं। वहीं उम्र में बड़े पुरुष अपना फैसला जल्दी और जिम्मेदारी के साथ लेते हैं। वे कमिटमेंट को लेकर अपने युवा प्रतिद्वंद्वियों जितना घबराते नहीं।

फ्यूचर होता है फायनेंशियल सिक्योर
जिंदगी में आर्थिक स्थिरता बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बताती है कि वे एक जिम्मेदार पुरुष हैं और अपनी प्राथमिकताओं को तय कर चुके हैं। इसके अलावा फायनैंशियली सुरक्षित पुरुषों को डेट करने पर रिश्तों में खटास लाने वाली वित्तीय लड़ाइयों की संभावना भी कम हो जाती है। 

वे होते हैं खुशमिजाज
वैसे तो यह स्वाभव पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी उम्र में बड़े लोग अक्सर खुशमिजाज होते हैं। उनका नजरिया जीवन में ज्यादातर चीजों के प्रति काफी परिपक्व होता है, वहीं हो सकता है कि कम उम्र का पुरुष अब भी खुद को समझने की कोशिश कर रहे हों। 

जनरेशन गैप के होते हैं नुकसान भी

वो और उनकी आदतें
जब एक युवा पुरुष के तौर-तरीकों को बदलना काफी मुश्किल होता है तो एक उम्रदराज पुरुष में बदलाव लाना असंभव है। आप अपने उम्रदराज प्रेमी से जब मिलेंगी तब तक वे अपनी जिंदगी में जम चुके होंगे और अपनी जीवनशैली या व्यक्तित्व में बदलाव लाना उन्हें नागवार होगा, फिर चाहे वह आपको कितना ही उबाऊ क्यों न लगें।

असमानता ला सकती है दिक्कत
उम्र में बहुत अंतरवाले रिश्तों को बनाए रखना कोई आसान काम नहीं है। इस बात को आंकड़े भी साबित करते हैं। वर्ष 2014 में एमओरी यूनिवर्सिटी, यूएसए के अध्ययन के मुताबिक, यदि आपके और पार्टनर के बीच पांच साल से ज्यादा का अंतर है तो आपके बीच तलाक होने की संभावना 18% ज्यादा होती है। उम्र में बहुत ज्यादा अंतरवाले रिश्ते कई सारी वजहों से तनावपूर्ण हो सकते हैं।

Web Title: Pros and cons of dating a man older than you

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे