अरेंज्ड मैरिज में कभी अपने पार्टनर से इन 5 बातों की उम्मीद ना रखें

By गुलनीत कौर | Published: April 9, 2018 01:21 PM2018-04-09T13:21:54+5:302018-04-09T13:21:54+5:30

जो प्यार लड़की का अपने माता-पिता के साथ होता है वही प्यार शादी के अगले दिन ए अपने सास-ससुर के लिए नहीं बन सकता।

Never expect this from your partner in arranged marriage | अरेंज्ड मैरिज में कभी अपने पार्टनर से इन 5 बातों की उम्मीद ना रखें

अरेंज्ड मैरिज में कभी अपने पार्टनर से इन 5 बातों की उम्मीद ना रखें

अरेंज्ड मैरिज को हमारी इंडियन सोसाइटी में हमेशा से ही सही माना गया है। जब भी लव और अरेंज्ड मैरिज के मुद्दे पर बहस छिड़ती है तो जीत अरेंज्ड मैरिज की ही हो जाती है। इसके पीछे कई सारे कारण दिए जाते हैं लेकिन क्या वाकई अरेंज्ड मैरिज लव मैरिज के मुकाबले सही होती है? खैर इस मुद्दे पर हम चर्चा नहीं करेंगे, लेकिन आपको यह जरूर बताएंगे कि अगर आपकी अरेंज्ड मैरिज हो रही है या अभी-अभी हुई है तो वे कौन सी 5 बातें हैं जिसकी आपको अपने पार्टनर से इतनी जल्दी अपेक्षा नहीं करनी चाहिए। अरेंज्ड मैरिज में शुरुआती कुछ समय तो एक दूसरे को ही समझने में लग जाता है, ऐसे में कम समय में ही अपेक्षाएं बढ़ा देने से रिश्ते में कठिनाइयाँ आती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे बातें:

1. उन्हें थोड़ा समय दें

शादी को अभी कुछ ही दिन हुए हैं और ऐसे में अगर आप ये सोचें कि आपका पार्टनर अपने माता-पिता या भाई-बहन की तुलना में आपकी ओर अधिक झुके, आपकी बात अधिक सुने तो ऐसा सोचना भी गलत है। क्योंकि वह बीते इतने सालों से आपके साथ नहीं बल्कि अपने परिवार के साथ था। किन्तु समय के साथ उसका आपके साथ लगाव बढ़ जायेगा, इसलिए उन्हें टाइम दें। जल्दबाजी में रिश्ते खराब हो सकते हैं। 

2. सास-ससुर के साथ रिश्ता बनाने में टाइम लगता है

लड़कों की हमेशा ही यह डिमांड होती है कि उनकी वाइफ उसके माता-पिता का शादी के अगले दिन से ही सम्मान करे और उनकी देखभाल में लग जाए। अगर लड़की हाउस वाइफ है तो उपेक्षा और भी अधिक बढ़ जाती है। लेकिन देखभाल करना और दिल से सास-ससुर को प्यार देना, दोनों में अंतर होता है। जो प्यार लड़की का अपने माता-पिता के साथ होता है वही प्यार शादी के अगले दिन या कुछ दिन में भी अपने सास-ससुर के लिए नहीं बन सकता है। सास-ससुर और बहु के बीच का रिश्ता समय के साथ मजबूत बनता है। और यदि यह रिश्ता एक-तरफा कोशिश से बने तो कभी सफल नहीं होता है। 

3. पहले दिन ही कोई चमत्कार नहीं होगा

जिस इंसान से आप शादी से कुछ महीने पहले ही मिले थे, उसके साथ शादी के अगले दिन से ही तालमेल बिठा पय्नेगे, ऐसा निल्कुल भी संभव नहीं है। आप दोनों को ही एक दूसरे की पसंद-नापसंद, अच्छाई-बुराई समझने में टाइम लगेगा। इस बीच संभव है कि छोटे-छोटे झगड़े भी हों। लेकिन उन झगड़ों को सुलझाते हुए आगे बढ़ाना ही रिश्ता निभाने का पहला कदम होता है। 

4. शादी से ठीक पहले का वो समय

सगाई और शादी के बेच का समय दोनों के लिए महत्वपूर्ण होता है, इस दौरान  वे एक दूसरे की पसंद-नापसंद, अच्छाई-बुराई को समझने की कोशिश करते हैं। दोनों के बीच की कॉमन चीजें निकालते हैं। लेकिन कुछ लोग इस बीच उतावले भी हो जाते हैं कि पार्टनर उनके साथ हर समाया, हर पाल बात करे, उनके संपर्क में रहे। लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है। एक दूसरे को समझने के साथ थोड़ा दूरी बनाए रखना भी जरूरी है। हर टाइम इधर उधर की बातें करने से अच्छा है थोड़े टाइम के लिए ही सही लेकिन क्वालिटी टाइम बिताएं। 

5. और उनके दोस्त

आपके साथ आपके पार्टनर का आपके दोस्तों के साथ कैसा रवैया है यह एम इम्पोर्टेन्ट फैक्टर होता है। हर कोई चाहता है कि उसके पार्टनर को उसके दोस्त भी पसंद आएं और वह उनसे खुशी से मिले। लेकिन अगर उन्हें आपके दोस्त पसंद ना आएं या वे आकर आपके दोस्त के किसी कमी के बारे में आपसे जिक्र करे, तो इसपर भड़कने की बजाय ठंडे दिमाग से काम लें। दूसरी ओर अगर वे आपकी बजाय कुछ समय अपने दोस्तों के साथ बिताना चाहते हैं या चाहती है, तब भी उसे समझें। पार्टनर और दोस्त, दोनों की लाइफ में अपनी भूमिका होती है। दोनों ही जरूरी हैं। 

Web Title: Never expect this from your partner in arranged marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे