बिना कुछ बोले रूठे पार्टनर को है मनाना, तो ये 5 टिप्स अपनाना-झट से शांत हो जाएगा उनका गुस्सा

By मेघना वर्मा | Published: June 13, 2020 09:07 AM2020-06-13T09:07:47+5:302020-06-13T09:07:47+5:30

पार्टनर को मनाने के लिए आपको बस छोटी-छोटी और प्यारी सी कोशिश करनी होगी फिर देखिए उनका गुस्सा झट से शांत हो जाएगा।

how to handle anger in a relationship in hindi | बिना कुछ बोले रूठे पार्टनर को है मनाना, तो ये 5 टिप्स अपनाना-झट से शांत हो जाएगा उनका गुस्सा

बिना कुछ बोले रूठे पार्टनर को है मनाना, तो ये 5 टिप्स अपनाना-झट से शांत हो जाएगा उनका गुस्सा

Highlightsगुस्सा ज्यादा हो और गलती भी आपकी हो तो आपको उनसे माफी मांग लेना चाहिए।गर आप अपने पार्टनर से बात नहीं करना चाहते तो लिखकर प्यार और गुस्से को जाहिर कर सकते हैं।

पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका का रिश्ता खट्टा-मीठा सा होता है। इसमें प्यार की मिठास तो होती है कभी-कभी झगड़े की खटास भी आ ही जाती है। मगर रूठने-मनाने का यही सिलसिला तो इन दो लोगों को एक-दूसरे के करीब लाता है। झगड़ा करते समय पार्टनर एक-दूसरे पर इलजाम लगाते जाते हैं मगर झगड़े के बाद बात कैसे शुरू करें, पहल कौन करेगा को लेकर भी अलग ही होड़ मची होती है। 

आपने भी अक्सर ये नोटिस किया होगा कि झगड़े के बाद भले ही आप पार्टनर से नाराज हैं मगर आपको उनसे बात करने का मन जरूर करता है। आप दिल ही दिल में ये पक्का जरूर कर लेते हैं कि बोलेंगे नहीं, आखिर हर बार आपका सुलह की पहल करना सही भी तो नहीं। मगर तब क्या करें जब सामने वाला पार्टनर भी यही सोच रहा हो। 

कोशिश करें तो बिना बात किए भी आप अपने पार्टनर को मना सकते हैं। छोटी-छोटी कुछ ऐसी बातें कर सकते हैं जिससे आपके पार्टनर को ये एहसास हो जाए कि आप दोनों भले चाहे जितना भी झगड़ें मगर आप उनसे बहुत प्यार करते हैं। आइए आप आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर से बिना कुछ बोले भी सुलह की पहल कर सकते हैं-

1. दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है

अक्सर दादी-नानी ये कहा करती थीं कि पति के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर गुजरता है। आपके बीच लाख झगड़े हो जाएं मगर आप उनके लिए उनके पंसदीदा पकवान बना सकती हैं। खाने में अपनी पसंदीदा चीज देखकर हो सकता है उनका गुस्सा शांत हो जाए और आपका ये जेस्चर देखकर वो आपको अपनी बांहों में भर लें। 

2. बिना बोलें दे सकती हैं सरप्राइज

सरप्राइज में दी गई छोटी सी चीज भी बहुत अच्छी लगती है। आप अपने पार्टनर को बिन बोले कोई छोटा सा सरप्राइज दे सकते हैं। जैसे उनकी कोई पसंद की चीज। आपके इस सरप्राइज से भी वो आपके और करीब आ जाएंगे। सरप्राइज वाला तरीका पुराना है मगर बड़े काम का है।

3. लव नोट्स से बन जाएगा काम

अगर आप अपने पार्टनर से बात नहीं करना चाहते तो लिखकर प्यार और गुस्से को जाहिर कर सकते हैं। उनके ऑफिस बैग या लच के साथ ये छोटा सा लव नोट जरूर रखें। हो सकता है उसे पढ़ने के बाद उनका गुस्सा शांत हो जाए। 

4. क्यों ना मांग ले माफी

कायदे से तो ये पहला कदम होना चाहिए मगर उनका गुस्सा ज्यादा हो और गलती भी आपकी हो तो आपको उनसे माफी मांग लेना चाहिए। मांफी मांगने के लिए आप छोटा-मोटा तरीका अपना सकते हैं। मगर माफी मंगने से आप दोनों के बीच चीजें सही हो सकेंगी।

5. फोन पर मैसेज करें

अगर आप उनसे बात नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें फोन पर मैसेज करें। आज कल तो इतने सारे लव गिफ और लव इमोजीज हैं। इसे भेजकर भी आप अपने दिल की बात उन तक पहुंचा सकती हैं। इससे बिना बात आप उनसे बात कर पाएंगी।

Web Title: how to handle anger in a relationship in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे