Highlightsब्रेकअप के बाद अपने एक्स के साथ उसे घरवालों और उनके दोस्तों से भी दूरी बनाएं।ब्रेकअप के बाद उसकी वजह को जरूर याद रखें।

ब्रेकअप का पीरियड किसी के लिए भी सबसे दुखदायी होता है। लड़का हो या लड़की ब्रेकअप का दौर हर किसी को लगभग तोड़ देता है। लोग अपने पुराने रिश्ते की यादों और अपने गम में इतने गुम हो जाते हैं कि दुनिया की सुध-बुध भूल जाते हैं। किसी से अलग होना आसान नहीं होता लेकिन उसे भुलाने के लिए लोग कोशिश तो कर ही सकते हैं। 

ब्रेकअप के दौर से गुजरते हुए अक्सर आदमी अपने पुराने रिश्ते और अपने पुराने पार्टनर को भूलने की कोशिश करता है। कुछ इसमें कामयाब हो जाते हैं तो कुछ नहीं हो पाते। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने एक्स को भूल सकते हैं साथ ही अपने पुराने रिश्ते को भूलकर नई लाइफ की शुरुआत भी कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं कौन से हैं वो स्टेप्स 

1. कारण समझने की कोशिश करें

अक्सर रिलेशनशिप टूटने के बाद हम हार्ड टाइम या रिश्ते में हुई लड़ाइयों को भूलकर अच्छी बातें या रोमांटिक पलों को याद करके दुखी होने लगते हैं। सिर्फ यही नहीं बहुत से लोग अपने एक्स को आईडियलाइज भी कर लेते हैं। जिस वजह से उन्हें आगे बढ़ने में बहुत सी दिक्कत होती है। इसलिए ब्रेकअप के बाद उन्हें भूल पाना मुमकिन नहीं होता। ब्रेकअप के बाद उसकी वजह को जरूर याद रखें। इससे आपको रिश्ते को भूलने की वजह मिलेगी।

2. अपनी जरूरतों और माइंडसेट को चेंज करें

कई स्टडीज में इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्रेकअप के बाद अपनी जरूरतों के समय हम वापिस से पुराने रिश्ते को याद करने लगते हैं। इसके बाद सारे पल फिर से दिमाग में घूमने लगते हैं। इसलिए ब्रेकअप के बाद जरूरी है कि आप अपनी जरूरतों को बदलें साथ ही अपने माइंडसेट को भी बदलें।

3. फ्रेंडशिप जरूरी नहीं

हो सकता है आपका एक्स इस बात को कहे कि ब्रेकअप के बाद आपके दोस्त बने रहना चाहते हैं तो इस फ्रेंड रिक्वेस्ट को तुरंत डिलीट कर दें। इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि अगर आप अपने एक्स के साथ किसी भी तरह जुड़े रहेंगे तो आपकी पुरानी यादें भी आपको जकड़ कर रखेंगी। इस वजह से आप अपने ब्रेकअप से उबर भी नहीं पाएंगे। 

4. किसी तरह के कॉन्टेक्ट से रहिए दूर

अगर आपने उन्हें दोस्त नहीं स्वीकारा है तो इसका ये मतलब नहीं है कि उनसे कभी ऐसे-वैसे यहां-वहां मिल लें। अपने एक्स से हर तरह से दूरियां बना लेना ही आपके लिए सबसे समझदारी होगी। 

5. उनके दोस्तों और घरवालों को भी कहिए बाय-बाय

ब्रेकअप के बाद अपने एक्स के साथ उसे घरवालों और उनके दोस्तों से भी दूरी आपको इस दौर से गुजरने में मदद करेगी। उनके दोस्त और उनके घरवाले भी आपको उनकी याद दिलाते रहेंगे। इसलिए सभी से दूरी बनाना जरूरी है। 

Web Title: how to deal with a breakup in hindiHow to Forget Your Ex With a Simple Step in hindi
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे