शादी की चिकचिक से बचना है तो पहले 6 महीने ये 7 गलतियां ना करें

By गुलनीत कौर | Published: October 16, 2018 08:27 AM2018-10-16T08:27:09+5:302018-10-16T08:27:09+5:30

पार्टनर को क्या पसंद है, क्या नहीं पसंद, आपकी किस बात से वो नाराज है, किस बात से उसे फर्क पड़ रहा है या नहीं, ये बातें मन ही मन ना सोचें, सीधा जाकर बात करें।

Common mistakes newlyweds make in the initial days of their marriage | शादी की चिकचिक से बचना है तो पहले 6 महीने ये 7 गलतियां ना करें

शादी की चिकचिक से बचना है तो पहले 6 महीने ये 7 गलतियां ना करें

शादी के बाद ये करेंगे, वो करेंगे, ऐसे प्लान बनाएंगे, पार्टनर के लिए ये स्पेशल करेंगे... प्लान तो सभी कपल्स बनाते हैं लेकिन बनाए गए सारे प्लान सक्सेसफुल नहीं होते। और जैसा सोचा गया हो वो भी नहीं होता। क्योंकि सभी प्लान के साथ हर कपल कुछ गलतियां भी कर रहा होता है। 

एक्सपर्ट्स की राय में नई-नई शादी में कपल्स के बीच एक्साइटमेंट होती है। शादी के बाद कुछ दिन वे वाकी खुश होते हैं लेकिन फिर धीरे-धीरे चीजें ना चाहते हुए भी बिगड़ने लगती हैं। फिर वे खुद से सवाल करते हैं, 'हमने ऐसा क्या किया'? जवाब में वे कुछ हासिल नहीं कर पाते। लेकिन यहां एक्सपर्ट्स ने 7 ऐसी गलतियों के बारे में बताया है जो नई नवेली शादी की खुशियों को कम कर देती हैं।

1. कौन जीता, कौन हारा

मुद्दा कोई भी हो, कोई व्बहन या झगड़ा हो, दोनों ही इस बात को पकड़कर बैठ जाते हैं कि कौन जीता और कौन हारा। गलती किसने की ये पहले सोचा जाता है, लेकिन उस गलती को जल्द से जल्द कैसे सुधारें और किस तरह से मुद्दे को खत्म करें इसे इग्नोर किया जाता है।

2. बिना सोचे समझे किए गए वादे

वो कहते हैं ना कि जब आप बेहद खुश हों या बेहद दुखी हों, तो कोई बड़ा फैसला नहीं लेना चाहिए या किसी से कोई वादा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये फैसले या वादे केवल भावनाओं के अभाव में आकर किए जाते हैं। नई-नई शादी में लोग अपने पार्टनर की खुशी के लिए कई वादे कर तो देते हैं लेकिन जब उन्हें पूरा करने की बात आती है तो दोनों के हाथ निराशा लगती है।

3. दिमागी उलझनें

पार्टनर को क्या पसंद है, क्या नहीं पसंद, आपकी किस बात से वो नाराज है, किस बात से उसे फर्क पड़ रहा है या नहीं, ये बातें मन ही मन में सोचने से उलझनें पैदा होती हैं। अगर दिक्कतों से बचना हो तो सीधा पार्टनर से बात करनी चाहिए।

4. मॉडर्न हो गए लेकिन सोच नहीं बदली

लोग खुद को मॉडर्न तो कहते हैं लेकिन सोच अभी भी पुरानी है। अभी भी कौन सा काम लड़के का है, कौन सा लड़की का, किस काम को लड़का नहीं करेगा या लड़की को नहीं करना चाहिए, ये बातें शादी जैसे रिश्ते में खट्टास भर देती हैं।

ये भी पढ़ें: पति की खुशी क्या है? रिसर्च ने कहा- सुंदर बीवी !

5. खर्चों पर काबू नहीं रखते

शादी के शुरुआती फेज में लड़का-लड़की घूमने और शॉपिंग पर जोर दे देते हैं। क्रेडिट कार्ड का जी भरकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब बिल आता है तो शुरू होती है असली जंग। फिर पैसे की तंगी के चलते ना चाहते हुए भी पार्टनर पर गुस्सा निकलता है। इसलिए पहले ही खर्चों पर कंट्रोल करें। 

6. शादी एक सुहाना सफर है

यह मान लेना ही एक भूल है। जिस तरह से लाइफ में मुसीबतें आती हैं, उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं, इसी तरह से शादी जैसे रिश्ते में भी दिक्कतें आ सकती हैं। इसलिए यह मान कर चलना कि शादी के रिश्ते में समस्या नहीं आनी चाहिए, ऐसा कहकर हम अपने लिए सबसे पहले समस्या कड़ी कर देते हैं। रियलिटी में जीने से दिक्कतें कम होंगी, यह मानकर चलिए।

ये भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड ने प्रेमी के लिए बना डाली 22 सख्त नियमों की 'रूल बुक', इंटरनेट पर हो रही वायरल

7. परिवार को भूल जाना

शादी दो लोगों के बीच होती है, यह रिश्ता उन्हीं दो की बदौलत स्सफल होता है, यह सच है। लेकिन लाइफ में नए शख्स के आ जाने से परिवार और रिश्तेदारों को हम भूल जाएं, यह गलत है। पार्टनर के अलावा परिवार को भी उतना वक्त दें जितना जरूरी है। कम से कम सप्ताह में एक बार या दो सप्ताह में एक बार दोस्तों के साथ प्लान बनाएं।

Web Title: Common mistakes newlyweds make in the initial days of their marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे