5 संकेत जो बताते हैं कि प्यार में आप सही राह पर हैं

By गुलनीत कौर | Published: November 17, 2018 10:02 AM2018-11-17T10:02:25+5:302018-11-17T10:02:25+5:30

रिश्ते की शुरुआत में आप सिर्फ और सिर्फ अपने नए पार्टनर को वक्त देने की कोशिश करते हैं। लेकिन एक समय के बाद आपको खुद के लिए अगर समय मिलने लगा है तो समझ जाएं कि आप एक सिक्योर रिलेशनशिप में हैं।

5 signs that you are in a strong and secure love relationship | 5 संकेत जो बताते हैं कि प्यार में आप सही राह पर हैं

5 संकेत जो बताते हैं कि प्यार में आप सही राह पर हैं

किसी से सच्चा प्यार हो जाए तो उसके दूर हो जाने का विचार भी हमारी रातों के नींद छीन लेता है। हम जिसे बेहद चाहते हैं उससे दूर नहीं होना चाहते। रिश्ता प्यार का हो या फिर शादी का, यह अटैचमेंट हर कपल में आ जाती है। इस तरह का डर होना कॉमन है और वाजिब भी है। 

लेकिन एक शोध के अनुसार अगर आप एक सुरक्षित रिलेशनशिप में हैं तो इस तरह के डर आपको छू भी नहीं सकते हैं। मगर आप दोनों का रिश्ता लंबा चलेगा और यह अटूट भी है, इस बात को कैसे जानें। आइए आपको बताते हैं 5 खास संकेत। अगर आपको ये संकेत अपने रिश्ते में दिख जाएं तो खुद को भाग्यशाली मानें।

1. बिना किसी डर के दिल की बात कह देना

जब हम एक कंफर्टेबल रिलेशनशिप में होते हैं तो आसानी से अपने दिल की बात को सामने रख सकते हैं। ऐसा करने में हमें झिझक महसूस नहीं होती है। लेकिन अगर आप अपने दिल की हर बात साथी से खुलकर नहीं कह सकते, तो समझ जाएं कि रिश्ते का वह सुरक्षित स्टेज अभी नहीं आया है। 

2. आप बोर हो जाते हैं

आज की जेनरेशन के हिसाब से जिस रिश्ते में मौज-मस्ती है, बोरियत नाम की चीज नहीं है, वह रिश्ता सबसे परफेक्ट है। लेकिन शोधकर्ता कुछ और ही कहते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक रिश्ते की शुरुआत में हम साथी से लड़ते-झगड़ते हैं, कई मुद्दों पर बहस होती है लेकिन फिर कुछ समय बाद आती है कंफर्टेबल स्टेज।

इस स्टेज पर आकर आप जानते हैं कि प्रॉब्लम बड़ी हो या छोटी, आपका पार्टनर हर पल आपके साथ है। फिर चाहे पहले की तरह रिश्ते में उस तरह के खट्टे-मीठे मोमेंट ना रहे हों, लेकिन कोई बड़ी गड़बड़ी होने की भी आशंका नहीं है। यह होता है सुरक्षित रिश्ता !

यह भी पढ़ें: पति-पत्नी दोनों को एक दूजे से रहती हैं ये 5 शिकायतें, जानें क्या आपको भी है!

3. गुस्सा करते समय किसी बात का डर नहीं होता

नए नए रिलेशनशिप में हमें इस बात का डर हर पल सताता है कि कहीं हमारी बातें उसे बुरी ना लग जाएं। हमारी कोई भी हरकत उसे निराश ना कर दे। इसलिए हम गुस्सा भी सोच समझकर करते हैं।

लेकिन गुस्सा एक ऐसी चीज है जो सबसे नेचुरल होता है। इसे करते समय अगर सोचना पड़े तो यह असली गुस्सा नहीं होता। इसलिए अगर आप और आपके पार्टनर भी बिना किसी डर के साथ पर चिल्ला सकते हैं, झगड़ा कर सकते हैं, उसे कुछ भी बुरा०भला सुना देते हैं तो बधाई हो आप एक कंफर्टेबल रिश्ते में हैं। अब रिश्ते या प्यार को लेकर आप दोनों के बीच कोई भय नहीं है।

4. साथी को नहीं, खुद को समय देने लगे हैं

रिश्ते की शुरुआत में आप सिर्फ और सिर्फ अपने नए पार्टनर को वक्त देने की कोशिश करते हैं। उसे स्पेशल फील कराने की कोशिश करते हैं। लेकिन एक बार कंफर्टेबल हो जाने के बाद आपको खुद को इम्प्रूव करने का समय मिलता है। अगर अब आपको अपने खुद के लिए समय मिल जाता है और इससे आपके साथी को भी कोई प्रॉब्लम नहीं है तो यह एक सुरक्षित रिश्ते की निशानी है।

5. 'मैं' और 'हम' की फीलिंग

जब आप सिंगल थे तो आपके अन्दर 'मैं' की भावना थी। आप खुद के बारे में ही सोचते थे। लेकिन किसी के आने के बाद आपने दोनों के बारे में सोचना शुरू किया और दोनों के बीच 'हम' वाली फीलिंग पैदा हुई। लेकिन अगर अब आप 'मैं' और 'हम' दोनों को बैलेंस करने में सफल हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपका रिश्ता कंफर्टेबल स्टेज पर आ चुका है। जहां इसे अब टूट जाने का कोई ख़तरा नहीं है। 

Web Title: 5 signs that you are in a strong and secure love relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे