गुजरात और हिमाचल के नतीजों के बाद अब बड़ा सवाल... कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

By आदित्य द्विवेदी | Published: December 19, 2017 10:56 AM2017-12-19T10:56:53+5:302017-12-19T11:03:50+5:30

गुजरात में विजय रूपाणी के नाम पर एक राय नहीं है वहीं हिमाचल में बीजेपी के प्रचंड बहुमत के बावजूद सेनापति धूमल ही चुनाव हार गए

Who Will become Chief Minister of Gujarat and Himachal Pradesh? | गुजरात और हिमाचल के नतीजों के बाद अब बड़ा सवाल... कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

गुजरात और हिमाचल के नतीजों के बाद अब बड़ा सवाल... कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

Highlightsगुजरात और हिमाचल चुनाव में बीजेपी को बहुमत मिलागुजरात में विजय रूपाणी के नाम पर एक राय नहीं हैहिमाचल में बीजेपी जीती लेकिन सेनापति धूमल ही हारे

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधासनसभा चुनावों के नतीजे भारतीय जनता पार्टी के लिए उत्साहजनक हैं। दोनों की राज्यों में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है। बीजेपी का सत्ता में आना तय है लेकिन इस बीच एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि इन दोनों राज्यों में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इस वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी हैं और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था। गुजरात में विजय रूपाणी के नाम पर एक राय नहीं है वहीं हिमाचल में बीजेपी के प्रचंड बहुमत के बावजूद सेनापति धूमल ही चुनाव हार गए हैं। यही कारण है कि दोनों राज्यों में नए नामों की सुगबुगाहट बढ़ गई है। 

क्या गुजरात में रूपाणी की जगह रूपाला आएंगे?

गुजारत विधानसभा चुनाव में बीजेपी को अपेक्षित नतीजे नहीं मिले हैं। मौजूदा सीएम विजय रूपाणी के नाम पर भी पार्टी में एकराय नहीं है। ऐसे में पुरुषोत्तम रूपाला समेत कुछ नामों पर विचार किया जा सकता है। अरुण जेटली और सरोज पांडे गुजरात जाएंगे और संगठन से विचार विमर्श के बाद नया मुख्यमंत्री चुनेंगे।

सेनापति के हारने के बाद क्या नड्डा को मिलेगी कमान?

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल की हार के बाद यह चर्चा तेज है कि अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा इस रेस में सबसे आगे हैं। पार्टी ने वोटिंग से कुछ दिन पहले ही धूमल के नाम का ऐलान किया था। निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर वहां पर्यवेक्षक के तौर पर जाएंगे और मुख्यमंत्री का चुनेंगे।

कई बड़े नेताओं की जमीन खिसक गई

गुजरात में कांग्रेस के तीन बड़े नेता और सीएम पद के दावेदार शक्तिसिंह गोहिल, अर्जुनसिंह मोढ़वढ़िया और सिद्धार्थ पटेल हार गए हैं। बीजेपी के भी पांच मंत्री चुनाव हार गए हैं इनमें आत्माराम परमार, चिमन सपारिया, शंकर चौधरी, केशाजी चौहान और शब्दशरण तडवी शामिल हैं।

Web Title: Who Will become Chief Minister of Gujarat and Himachal Pradesh?

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे