विजय रुपाणी ही होंगे गुजरात के अगले सीएम, नितिन पटेल होंगे डिप्टी सीएम

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 22, 2017 05:06 PM2017-12-22T17:06:38+5:302017-12-22T17:38:58+5:30

गुजरात में 18 दिसंबर को आए चुनाव नतीजों में बीजेपी को 182 सीटों में से 99 पर जीत मिली थी।

Vijay Rupani will be next CM of Gujarat, Nitin Patel will be Deputy CM | विजय रुपाणी ही होंगे गुजरात के अगले सीएम, नितिन पटेल होंगे डिप्टी सीएम

विजय रुपाणी ही होंगे गुजरात के अगले सीएम, नितिन पटेल होंगे डिप्टी सीएम

गुजरात चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही राज्य के अगले सीएम को लेकर बने रहस्य से पर्दा उठ गया है। शुक्रवार (22 दिसंबर) को गुजरात में बीजेपी के नए चुने गये विधायकों की हुई बैठक में रुपाणी को विधायक दल का नेता चुना गया। अब राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। वित्त मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अरुण जेटली ने भी साफ किया कि विजय रुपानी ही राज्य के अगले सीएम होंगे। नितिन पटेल राज्य के अगले डिप्टी सीएम होंगे। दोनों ही नेता चुनाव से पहले भी इसी पद पर थे।

गुजरात में नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। 18 दिसंबर को मतगणना नतीजे आए। बीजेपी को राज्य की 182 विधान सभा सीटों में से 99 पर जीत मिली। राज्य में सरकार बनाने के लिए 92 विधायकों की ही जरूरत थी। हालांकि शुक्रवार को एक निर्दलीय विधायक रतन सिंह के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद पार्टी का विधान सभा में आंकड़ा 100 हो गया है। 

कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली। वहीं बीजेपी से अलग हुई जदयू से बगावत करके चुनाव लड़ने वाले छोटू भाई वासवा की नई पार्टी ने दो सीटों पर चुनाव जीता। कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने वाले दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने भी चुनाव में जीत हासिल की।

 

Web Title: Vijay Rupani will be next CM of Gujarat, Nitin Patel will be Deputy CM

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे