Highlightsबेल्ली से विधायक डालमिया टीएमसी नेतृत्व के एक वर्ग के खिलाफ सार्वजनिक रूप से अपनी बात रख चुकी हैं। दावा किया था कि ''पार्टी में ईमानदार लोगों के लिये कोई जगह नहीं है।'' टीएमसी के ही वरिष्ठ नेता राजीव बनर्जी ने ममता बनर्जी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

कोलकाताःमुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दोहरा झटका लगा है। जगमोहन डालमिया की विधायक बेटी वैशाली ने टीएमसी से इस्तीफा दे दिया। वनमंत्री राजीव बनर्जी ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने असंतुष्ट विधायक वैशाली डालमिया को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिये शुक्रवार को निष्कासित कर दिया। बेल्ली से विधायक डालमिया टीएमसी नेतृत्व के एक वर्ग के खिलाफ सार्वजनिक रूप से अपनी बात रख चुकी हैं।

साथ ही उन्होंने दावा किया था कि ''पार्टी में ईमानदार लोगों के लिये कोई जगह नहीं है।'' टीएमसी ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को उसकी अनुशासन समिति की बैठक हुई, जिसमें डालमिया को पार्टी से निष्कासित करने का फैसला लिया गया। इससे कुछ ही घंटे पहले टीएमसी के ही वरिष्ठ नेता राजीव बनर्जी ने ममता बनर्जी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। डालमिया ने बनर्जी के इस्तीफे के लिये भी पार्टी नेतृत्व की आलोचना की।

पश्चिम बंगाल के मंत्री ने ममता बनर्जी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया

पश्चिम बंगाल में आसन्न विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को शुक्रवार को उस वक्त एक और झटका लगा जब राज्य के वनमंत्री राजीव बनर्जी ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। बनर्जी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर सूचित किया कि वह कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने इस्तीफा देने का कोई कारण नहीं बताया।

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘‘पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करना बड़े सम्मान की बात है। यह अवसर देने के लिए मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं।’’ डोमजूड़ का प्रतिनिधित्व करने वाले बनर्जी पिछले कुछ सप्ताह से सत्तारूढ़ पार्टी के एक धड़े के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे थे। बनर्जी ने यह भी कहा कि इस्तीफे की एक प्रति राज्यपाल जगदीप धाखड़ को ‘आवश्यक कार्रवाई’ के लिए भेजी गई है।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का कोई विकल्प नहीं: तृणमूल कांग्रेस

तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा ''किराए पर लिए गए लोगों'' द्वारा संचालित की जा रही है और पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कोई विकल्प नहीं है। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि भाजपा ऐसे लोगों का ठिकाना बन गई है जोकि पार्टी के प्रति वफादारी नहीं दिखा पाए हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, '' भाजपा किराए के लोगों द्वारा संचालित की जा रही है... तृणमूल कांग्रेस एक विशाल वृक्ष है, अगर दो-तीन पत्तियां गिर भी जाएं तो वृक्ष पर फर्क नहीं पड़ता।'' मंत्री ने कहा, '' कार्यकर्ता ममता बनर्जी के साथ हैं। राज्य में उनका कोई विकल्प नहीं है।''

वन मंत्री राजीव बनर्जी के राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिए जाने के सवाल पर चटर्जी ने कहा, '' मुझे इस बारे में कुछ नहीं कहना। वे क्यों आए और क्यों गए, मैं नहीं जानता। उन्होंने अपने कार्यकाल में सत्ता का आंनद लिया और चुनाव के करीब आते ही इस्तीफा दे दिया।'' उन्होंने कहा, '' जो लोग तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर जा रहे हैं, कुछ दिन बाद उन्हें अपनी गलती का अहसास होगा।'

राज्यपाल ने तृणमूल कांग्रेस के मंत्री राजीव बनर्जी का मंत्रिपरिषद से इस्तीफा मंजूर किया

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव बनर्जी द्वारा मंत्री पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सिफारिश को स्वीकार करते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से उन्हें मंत्रिपरिषद से हटा दिया।

आधिकारिक पत्र में राज्यपाल ने यह भी कहा है कि राजीव बनर्जी को ‘‘मंत्रिपरिषद से तत्काल हटाने के’’ मुख्यमंत्री की सलाह के मद्देनजर वह तत्काल प्रभाव से मंत्री पद से हटाए जाते हैं। धनखड़ ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री की सिफारिश पर मंत्री का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया गया है।

राज्य सचिवालय से शाम को जारी बयान के अनुसार, ‘‘मुख्यमंत्री ने आज 22 जनवरी, 2021 को राज्यपाल से सिफारिश किया कि पश्चिम बंगाल सरकार में वन विभाग के मंत्री राजीव बनर्जी को तत्काल मंत्रिपरिषद से हटाया जाए।’’ बयान के अनुसार, ‘‘राज्यपाल ने सिफारिश स्वीकार कर ली है और राजीव बनर्जी तत्काल प्रभाव से मंत्रिपरिषद के सदस्य नहीं रहेंगे।’’

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Trinamool Congress Jagmohan Dalmiya's MLA daughter Vaishali and Forest Minister Rajiv Banerjee resign west bengal cm mamata

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे