बिहार विधान परिषद के लिए नव निर्वाचित 8 सदस्यों को सभापति अवधेश नारायण सिंह ने दिलाई शपथ, जानें सभी सदस्यों के नाम

By एस पी सिन्हा | Published: November 22, 2020 07:21 PM2020-11-22T19:21:15+5:302020-11-22T19:27:25+5:30

नव निर्वाचित विधायकों के स्वागत के लिए विधानसभा को तैयार किया जा रहा है. कोरोना के खतरे को देखते हुए सत्र का आयोजन सेंट्रल हाल में किया जाएगा.

The newly elected 8 members of the Bihar Legislative Council administered the oath by the Chairman of the Legislative Council, know the names of all the members | बिहार विधान परिषद के लिए नव निर्वाचित 8 सदस्यों को सभापति अवधेश नारायण सिंह ने दिलाई शपथ, जानें सभी सदस्यों के नाम

अवधेश नारायण सिंह (फाइल फोटो)

Next
Highlightsसुरक्षा के लिहाज से विधानसभा और विधान परिषद के पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया है.शुरू के दो दिन यानी 23 और 24 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर नये विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

पटना: बिहार विधान परिषद के नवनिर्वाचित आठ सदस्यों ने सदस्यों ने शपथ ली है. कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई. सभी सदस्यों ने हिंदी में शपथ ली जबकि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने मैथिली भाषा में शपथ ली.

समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित सभी दलों के वरीय नेता मंच पर उपस्थित थे. 

जिन नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई है, उनमे नीरज कुमार, देवेश चंद्र ठाकुर, सर्वेश कुमार, डॉक्टर एनके यादव, प्रोफेसर नवल किशोर यादव, प्रोफेसर संजय कुमार सिंह, केदारनाथ पांडे, मदन मोहन झा शामिल हैं. नीरज कुमार ने सबसे पहले शपथ ली.

विधानसभा के विशेष सत्र के शुरू होने से पहले नए सदस्यों को शपथ दिलाना जरूरी था, ताकि 26 नवंबर को प्रस्तावित राज्यपाल के संयुक्त अभिभाषण में वे हिस्सा ले सकें. नए सदस्यों में जदयू, भाजपा और भाकपा के दो-दो जीतकर आए हैं, जबकि एक कांग्रेस और एक निर्दलीय की भी जीत हुई है.

यहां उल्लेखनीय है कि हाल में विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए हैं और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की नई सरकार के गठन के बाद अब 17वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. नई विधानसभा का पहला सत्र 23 नवंबर से शुरू होने जा रहा है, जो 27 नवंबर तक चलेगा.

नव निर्वाचित विधायकों के स्वागत के लिए विधानसभा को तैयार किया जा रहा है. कोरोना के खतरे को देखते हुए सत्र का आयोजन सेंट्रल हाल में किया जाएगा. सुरक्षा के लिहाज से विधानसभा और विधान परिषद के पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया है. शुरू के दो दिन यानी 23 और 24 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर नये विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

उसके बाद 25 नवंबर को नए अध्यक्ष का चुनाव होगा. इस बार भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव को अध्यक्ष पद की जिम्मेवारी मिलना तय माना जा रहा है. यहां बता दें कि विधान परिषद के लिए शिक्षक और स्नातक कोटे से आठ सदस्य 12 व 13 नवंबर को चुनकर आए हैं. 22 अक्टूबर को आठ पदों के लिए चुनाव हुआ था.

Web Title: The newly elected 8 members of the Bihar Legislative Council administered the oath by the Chairman of the Legislative Council, know the names of all the members

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे