नागरिक संशोधन बिल पर शशि थरूर ने कहा- "विधेयक पारित होने का मतलब गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की जीत होगी"

By भाषा | Published: December 8, 2019 03:23 PM2019-12-08T15:23:02+5:302019-12-08T15:33:40+5:30

थरूर ने कहा है कि यदि नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) पारित होता है तो मुझे विश्वास है कि उच्चतम न्यायालय संविधान के मूल सिद्धांतों के ‘खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन’ को अनुमति नहीं देगा

shashi tharoor statement on citizenship amendment bill | नागरिक संशोधन बिल पर शशि थरूर ने कहा- "विधेयक पारित होने का मतलब गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की जीत होगी"

सदन में कल पेश होगा नागरिक संसोधन बिल, थरूर ने कहा-" विधेयक पारित होने का मतलब महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगी"

Highlights240 सदस्यों की प्रभावी क्षमता वाले सदन में भाजपा के पास अपने 83 सांसदों के साथ एनडीए के कुल 109 सांसद हैं।कल (सोमवार) को सदन में अमित शाह नागरिकता संशोधन बिल के पेश करेंगे। 

नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित कराने के लिए भाजपा ने राज्यसभा के अंकगणित को अपने पक्ष में करने की पूरी तैयारी कर ली है।  इसी बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता शशि थरूर का नागरिकता संसोधन बिल पर एक बयान आया है। शशि थरूर ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) के पारित होने का मतलब महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि धर्म के आधार पर नागरिकता देने से भारत का स्तर गिरकर ‘‘पाकिस्तान का हिन्दुत्व संस्करण’’ हो जाएगा।

हालांकि, थरूर ने कहा है कि यदि नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) पारित होता है तो मुझे विश्वास है कि उच्चतम न्यायालय संविधान के मूल सिद्धांतों के ‘खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन’ को अनुमति नहीं देगा। आपको  बता दें कि कल (सोमवार) को सदन में अमित शाह नागरिकता संसोधन बिल के पेश करेंगे। 

240 सदस्यों की प्रभावी क्षमता वाले सदन में भाजपा के पास अपने 83 सांसदों के साथ एनडीए के कुल 109 सांसद हैं, जबकि उसे बीजद, शिवसेना, टीआरएस व वाएएसआरसीपी के 18 सांसदों का समर्थन मिलने की भी संभावना है। इस साल की शुरुआत में राज्यसभा का गणित पक्ष में नहीं होने और एनडीए व समर्थन की संभावना वाले दलों के विरोध में इसे उच्च सदन में लाया नहीं जा सका था। तब से अब तक सदन का अंकगणित बदल गया है। विधयेक में जरूरी बदलाव कर भाजपा ने पूर्वोत्तर के दलों को अपने साथ खड़ा किया है। पिछली बार विरोध करने वाले जदयू व बीजद भी अब समर्थन करने की बात कर रहे हैं। विपक्षी खेमे में गई शिवसेना व वाएएसआरसीपी भी इसके पक्ष में हैं। 

Web Title: shashi tharoor statement on citizenship amendment bill

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे