Rajya Sabha Election 2020: गुजरात में भाजपा ने खेला गेम, तीसरे प्रत्याशी को मैदान में उतारा, चार सीट लेकिन 5 प्रत्याशी

By भाषा | Published: March 13, 2020 08:20 PM2020-03-13T20:20:51+5:302020-03-13T20:20:51+5:30

अंतिम समय में नामांकन और भाजपा के तीसरे उम्मीदवार द्वारा फॉर्म भरने के बाद गुजरात में 26 मार्च को होने वाले चुनाव में संख्या बल महत्वपूर्ण हो गया है और दोनों पक्ष दावा कर रहे हैं कि उनके उम्मीदवार जीतेंगे। विपक्षी कांग्रेस से शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी ने अपने नामांकन पत्र

Rajya Sabha Election 2020: BJP played game in Gujarat, fielded third candidate, four seats but 5 candidates | Rajya Sabha Election 2020: गुजरात में भाजपा ने खेला गेम, तीसरे प्रत्याशी को मैदान में उतारा, चार सीट लेकिन 5 प्रत्याशी

111 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए उसे पांच अतिरिक्त वोट की जरूरत होगी।

Highlightsभाजपा से अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरि अमीन ने मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की मौजूदगी में फॉर्म भरे।तीन सीटों पर जीत के लिए भाजपा को 111 वोट की जरूरत होगी जबकि कांग्रेस को दो सीटों पर जीत के लिए 74 वोटों की जरूरत होगी।

गांधीनगरःगुजरात में राज्यसभा के आगामी चुनाव में नजदीकी मुकाबला देखने को मिल सकता है। राज्यसभा की चार खाली सीटों के लिए शुक्रवार को भाजपा के तीन उम्मीदवारों और कांग्रेस के दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

अंतिम समय में नामांकन और भाजपा के तीसरे उम्मीदवार द्वारा फॉर्म भरने के बाद गुजरात में 26 मार्च को होने वाले चुनाव में संख्या बल महत्वपूर्ण हो गया है और दोनों पक्ष दावा कर रहे हैं कि उनके उम्मीदवार जीतेंगे। विपक्षी कांग्रेस से शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी ने अपने नामांकन पत्र भरे।

सत्तारूढ़ भाजपा से अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरि अमीन ने मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की मौजूदगी में फॉर्म भरे। 182 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा के 103, कांग्रेस के 73, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो, राकांपा का एक विधायक और एक विधायक निर्दलीय है। दो सीट खाली हैं। राज्यसभा चुनाव में विधायक वोट देते हैं। तीन सीटों पर जीत के लिए भाजपा को 111 वोट की जरूरत होगी जबकि कांग्रेस को दो सीटों पर जीत के लिए 74 वोटों की जरूरत होगी।

निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी ने शुक्रवार को कांग्रेस को समर्थन दिया। मेवानी ने कांग्रेस के दो उम्मीदवारों से मुलाकात के बाद कहा कि मेरा वोट कांग्रेस को जाएगा। कांग्रेस को उम्मीद है कि वह दोनों सीटों पर जीत हासिल करेगी क्योंकि उसके अपने विधायकों के 73 वोट हैं जबकि एक वोट मेवानी का है।

भाजपा के अपने 103 वोट हैं और उसे बीटीपी के दो विधायकों और राकांपा के एक विधायक के समर्थन का भरोसा है। सत्तारूढ़ पार्टी को अगर बीटीपी और राकांपा विधायकों का समर्थन मिलता है तो भी 111 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए उसे पांच अतिरिक्त वोट की जरूरत होगी। 

Web Title: Rajya Sabha Election 2020: BJP played game in Gujarat, fielded third candidate, four seats but 5 candidates

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे