कांग्रेस के 29वें प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला गोविंद सिंह डोटासरा

By धीरेंद्र जैन | Published: July 29, 2020 08:42 PM2020-07-29T20:42:56+5:302020-07-29T21:02:17+5:30

गोविंद डोटासरा के पदभार ग्रहण के अवसर पर कांग्रेस विधायकों के साथ निर्दलीय विधायकों को विशेष रूप से बस के माध्यम से होटल फेयरमोंट से पीसीसी आफिस लाया गया।

Rajasthan jaipur CM Ashok Gehlot Govind Singh Dotasara takes over as Congress 29th state president | कांग्रेस के 29वें प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला गोविंद सिंह डोटासरा

डोटासरा आज राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 29वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया। (file photo)

Highlightsमुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के अलावा गहलोत मंत्रिमंडल के सदस्य और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।प्रदेश कांग्रेस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब नये अध्यक्ष ने स्वयं भी पदभार ग्रहण करते हुए काम संभाला है।पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को उनके पद से बर्खास्त किए जाने के के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया है। 

जयपुरः राजस्थान में प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा आज राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 29वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के अलावा गहलोत मंत्रिमंडल के सदस्य और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे। गोविंद डोटासरा के पदभार ग्रहण के अवसर पर कांग्रेस विधायकों के साथ निर्दलीय विधायकों को विशेष रूप से बस के माध्यम से होटल फेयरमोंट से पीसीसी आफिस लाया गया।

प्रदेश कांग्रेस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब नये अध्यक्ष ने स्वयं भी पदभार ग्रहण करते हुए काम संभाला है, अन्यथा परम्परा यही रही है कि पूर्व अध्यक्ष द्वारा ही नये अध्यक्ष को पदभार ग्रहण कराकर जिम्मेदारी सौंपी जाती है। लेकिन पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को उनके पद से बर्खास्त किए जाने के के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया है। 

पायलट ने नये प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा को बधाई दी, जवाब मिला: लौटकर सरकार का साथ दीजिए

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राजस्थान कांग्रेस के नये प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि डोटासरा कार्यकर्ताओं का पूरा मान सम्मान रखेंगे। वहीं डोटासरा ने जवाब में उम्मीद जताई कि पायलट जयपुर आकर कांग्रेस सरकार के साथ खड़े होंगे।

पूर्व प्रदेशाध्यक्ष पायलट ने बुधवार को बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘‘डोटासरा को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने पर बधाई।’’ उन्होंने आगे लिखा, ‘‘मुझे उम्मीद है की आप बिना किसी दबाव या पक्षपात के उन कार्यकर्ताओं, जिनकी मेहनत से सरकार बनी है, उनका पूरा मान-सम्मान रखेंगे।’’

इस पर डोटासरा ने पायलट का आभार जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘मुझे भी उम्मीद है कि आप भाजपा और खट्टर सरकार की मेहमानवाज़ी छोड़कर उन सभी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं जिनकी मेहनत से सरकार बनी है, उनके मान-सम्मान को बरक़रार रखने के लिए जयपुर आकर कांग्रेस सरकार के साथ खड़े होंगे।’’

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने अशोक गहलोत सरकार को गिराने के षड्यंत्र में शामिल होने के आरोप में पायलट को प्रदेशाध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री पद से हटा दिया था। उनकी जगह पर डोटासरा को नया प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है। डोटासरा ने बुधवार को पदभार ग्रहण किया।

खाचरियावास को जो कद और मुकाम मिला, बिना पायलट के कभी नहीं मिलता - मुकेश भाकर

राजस्थान के 20 दिनों से जारी सियासी घमासान के बीच पायलट गुट के विधायकों और उनके समर्थकों को लेकर परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास द्वारा यह कहा जाना कि भाजपा बागी विधायकों के गुलाम की तरह काम कर रही है।, वाले बयान पर जवाबी हमला बोलते हुए पहले जहां पायलट गुट के विधायक वेद प्रकाश सोलंकी ने प्रतापसिंह को आडे़ हाथों लिया था।

वहीं अब पूर्व कांग्रेस युवा मोर्चा अध्यक्ष मुकेश भाकर ने परिवहन मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि परिवहन मंत्री खाचरियावास पायलट गुट के लोगों पर बयानबाजी करने से पूर्व अपने गिरेबान में झांके। आज उन्हें जो कद और मुकाम कांग्रेस में हासिल हुआ है। यदि सचिन पायलट न होते तो न वे जयपुर जिलाध्यक्ष बन बाते और न ही परिवहन मंत्री।

उन्होंने आगे कहा कि लगता है कि मुख्यमंत्री ने आपकी कोई कमजोर नस दबा रखी है। ऐसा सुना है कि जब परिवहन विभाग में छापा पड़ा था तो एसीबी को आपका कोई वीडियो हाथ लगा है। प्रताप सिंह को मेरी सलाह है कि एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के रूप में ऐसे बयान न दे तो उनकी आमजन में छवि धूमिल नहीं होगी। मुख्यमंत्री जो नही बोल पाते उसके लिए उन्होंने आपको आगे किया है। सचिन पायलट को लेकर आपके द्वारा की जा रही बयानबाजी आपके लिए अच्छी नहीं है और आपके बयानों से यह स्पष्ट हो रहा है कि कौन किसका गुलाम है और कौन अपनी आजादी के लिए छटपटा रहा है। 

Web Title: Rajasthan jaipur CM Ashok Gehlot Govind Singh Dotasara takes over as Congress 29th state president

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे