राहुल गांधी ने लोकसभा में पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा-‘हम दो, हमारे दो’ की सरकार...

By शीलेष शर्मा | Published: February 11, 2021 06:38 PM2021-02-11T18:38:15+5:302021-02-11T19:33:39+5:30

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को तीन नये कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि यह ‘हम दो, हमारे दो’ की सरकार है।

Rahul Gandhi attack pm narendra modi Nation is run by 4 people Hum do hamare do family planning | राहुल गांधी ने लोकसभा में पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा-‘हम दो, हमारे दो’ की सरकार...

हालात ऐसे बन चुके हैं कि रोज़गार पैदा होंगे भी नहीं। (photo-ani)

Highlightsलोकसभा में आम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।प्रधानमंत्री जी ने अपने भाषण में कहा था कि विपक्ष केवल आंदोलन की बात कर रहा है।दावा किया कि इन कानूनों से मंडियां खत्म हो जाएंगी, कुछ उद्योगपति जमाखोरी करेंगे।

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार पर तीनों किसान विरोधी क़ानूनों को लेकर हमला करते हुये दो टूक कहा कि यह केवल किसानों का आंदोलन नहीं यह देश का आंदोलन है।

किसान तो केवल रोशनी दिखा रहा है। यह किसान, मज़दूर एक इंच पीछे नहीं हटेंगे,उल्टे सरकार को हटा देगा। राहुल का आरोप था कि इन क़ानूनों से एक बार फिर देश के लोगों को भूख से मरना पड़ेगा। लघु मध्यम उद्द्योगों को समाप्त कर सरकार ने रोज़गार समाप्त कर दिया, हालात ऐसे बन चुके हैं कि रोज़गार पैदा होंगे भी नहीं। 

क़ानून किसान अदालत नहीं जा सकता

प्रधानमंत्री मोदी की इस टिप्पणी पर कि विपक्ष को इन क़ानूनों के "कंटेंट और इंटेंट " का ज्ञान नहीं है। राहुल ने तीनों क़ानूनों के इंटेंट और कंटेंट का जिक्र करते हुये कहा ,पहला क़ानून ,मंडी समाप्त करना ,दूसरा क़ानून उद्योगपतियों को असीमित भंडारण की अनुमति ताकि जमाख़ोरी हो सके। तीसरा क़ानून किसान अदालत नहीं जा सकता।

राहुल ने चुटकी लेते हुये मोदी -शाह की जोड़ी पर व्यंग्य कसा "हम दो ,हमारे दो " पुराना नारा था लेकिन अब इसका अर्थ बदल दिया है। राहुल ने जब यह व्यंग्य किया तो कांग्रेस सांसदों ने हमारे दो के नाम बताये 'अडानी -अंबानी।' राहुल का सीधा आरोप था कि देश को चार लोग चला रहे हैं, हम दो ,हमारे दो। जो तीनों क़ानूनों के ज़रिये दो लोगों को अनाज पर एकाधिकार यह सरकार देना  चाहती है। 

भाजपा के मंत्रियों और सांसदों ने जमकर हंगामा किया

जिस समय राहुल बोल रहे थे भाजपा के मंत्रियों और सांसदों ने जमकर हंगामा किया। उनका आरोप था कि बज़ट पर चर्चा है और राहुल किसानों पर बोल रहे हैं ,कांग्रेस ,टीएमसी सहित दूसरे विपक्षी सांसदों ने भाजपा सांसदों की दलीलों को खारिज कर राहुल का समर्थन किया। 

राहुल गांधी ने कहा कि इन कानूनों के बाद देश का कृषि क्षेत्र दो-चार उद्योगपतियों के हाथ में चला जाएगा। कांग्रेस के लोकसभा सदस्य ने आरोप लगाया, ‘‘एक नारा था, हम दो हमारे दो। यह हम दो हमारे दो की सरकार है।’’ उन्होंने यह आरोप भी लगाया, ‘‘प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि उन्होंने विकल्प दिया है। इन्होंने भूख, बेरोजगारी और आत्महत्या का विकल्प दिया है।’’

जवानों के बलिदान का अपमान क्यों कर रही है सरकार : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन के साथ गतिरोध को लेकर राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के वक्तव्य के बाद बृहस्पतिवार को केंद्र पर निशाना साधा और सवाल किया कि सरकार जवानों के बलिदान का अपमान क्यों कर रही है। उन्होंने ट्वीट किया, "पूर्व की यथास्थिति बरकरार नहीं रहने का मतलब कोई शांति नहीं।"

कांग्रेस नेता ने सवाल किया, "भारत सरकार हमारे जवानों के बलिदान का अपमान क्यों कर रही है और अपना क्षेत्र जाने को क्यों दे रही है?" गौरतलब है कि राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध की स्थिति को लेकर बृहस्पतिवार को राज्यसभा में वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा कि पैगोंग झील के उत्तर और दक्षिणी किनारे से सैनिकों के पीछे हटने का समझौता हो गया है।

राहुल गांधी का राजस्थान दौरा शुक्रवार से, कई जगह किसान सभाएं करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के राजस्थान दौरे पर शुक्रवार को पहुंचेंगे, जहां उनका कई स्थानों पर किसानों के साथ संवाद करने तथा सभाएं संबोधित करने का कार्यक्रम है। पार्टी के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी । कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 12 फरवरी को हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा कस्बे में सुबह 11:30 बजे और श्री गंगानगर जिले के पदमपुर कस्बे में दोपहर बाद 3:00 बजे किसान सभाओं को संबोधित करेंगे।

प्रवक्ता के अनुसार गांधी 13 फरवरी को किशनगढ़ पहुंचेंगे और वह सुरसुरा में लोक देवता तेजाजी महाराज मंदिर के दर्शन करेंगे तथा किसानों के साथ संवाद करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद वह अजमेर जिले के रूपनगढ़ में किसानों के साथ संवाद करेंगे।

उन्होंने बताया कि उनकी नागौर में गोपाल गौशाला मकराना में किसान सभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है। इस बीच राहुल गांधी के दौरे एवं सभाओं की तैयारियों के सिलसिले में पार्टी के राजस्थान प्रभारी अजय माकन यहां पहुंचे हुए हैं। माकन ने बृहस्पतिवार को स्थानीय नेताओं के साथ पीलीबंगा व पदमपुर में होने वाली किसान सभाओं की तैयारियों की समीक्षा की।

Web Title: Rahul Gandhi attack pm narendra modi Nation is run by 4 people Hum do hamare do family planning

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे