आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में बड़ी बगावत, 16 नेताओं ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को भेजा इस्तीफा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 16, 2018 04:34 PM2018-07-16T16:34:13+5:302018-07-16T18:03:19+5:30

आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई के नेताओं का इस्तीफा स्वीकार हुआ है या नहीं इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आयी है।

Punjab: Aam Aadmi Party 16 Leaders send resignation to arvind kejriwal and manish sisodia | आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में बड़ी बगावत, 16 नेताओं ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को भेजा इस्तीफा

arvind kejriwal

जालंधन, 16 जुलाई: दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई के 16 बड़े नेताओं ने पार्टी से सामूहिक इस्तीफा दे दिया। इन सभी नेताओं ने आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई के सह-अध्यक्ष डॉक्टर बलबीर सिंह से नाराज होकर इस्तीफा दिया है। इस्तीफा देने वाले नेताओं का आरोप है कि बलबीर सिंह मनमाने तरीके से पार्टी से जुड़े फैसले लेते हैं।

इस्तीफा देने वाले नेताओं का आरोप है कि बलबीर सिंह के फैसले की वजह से आम आदमी पार्टी की पंजाब में लोकप्रियता कम हो रही है। हिन्दुस्तान दैनिक के अनुसार आम आदमी पार्टी के जिन नेताओं ने इस्तीफा दिया है उनमें पाँच जिलाध्यक्ष, छह क्षेत्र प्रभारी और दो महासचिव शामिल हैं।

फरवरी 2017 में हुए पंजाब विधान सभा चुनाव में आम आदमी पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। पंजाब की की कुल 117 सीटों में से 77 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली। आम आदमी पार्टी को 20 सीटों पर जीत मिली थी। शिरोमणी अकाली दल को 15 सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी तीन सीटों पर जीत मिली। 

इस्तीफा देने वालों में पटियाला ग्रामीण सीट के प्रभारी और उपाध्यक्ष करनवीर सिंह तिवाना, जालंधर ग्रामीम जिलाध्यक्ष सरवन सिंह, मुक्तसर जिलाध्यक्ष जगदीप संधू, फाजिल्का जिलाध्यक्ष समरवीर सिद्धू, पटियाला के महासचिव प्रदीप मल्होत्रा और मंजूद सिद्धू, फिरोजपुर जिलाध्यक्ष मलकीत थींड, जगतार सिंह, चरणजीत सिंह इत्यादि नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। 

पटियाला ग्रामीण सीट के उपाध्यक्ष और प्रभारी करनवीर सिंह तिवाना, महासचिव प्रदीप मल्होत्रा ​​और मंजीत सिद्धू, जालंधर ग्रामीण जिला अध्यक्ष सरवन सिंह, मुक्तसर जिला प्रमुख जगदीप संधू, फाजिल्का जिला अध्यक्ष समरवीर सिद्धू, फिरोजपुर जिला अध्यक्ष मलकीत थींड, समाना हलका प्रभारी जगतार सिंह और चमकौर साहिब हलका चरणजीत सिंह सहित कई अन्य नेता शामिल हैं।

हिन्दुस्तान दैनिक के अनुसार तिवाना ने कहा है कि बलबीर सिंह अन्य नेताओं को भरोसे में लिये बिना ही राज्य इकाई से जुड़े फैसले ले रहे हैं। वहीं बलबीर सिंह ने मीडिया से कहा है कि उन्हें इन इस्तीफों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के नेताओं ने अपना इस्तीफा आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब मामलों के प्रभारी मनीष सिसोदिया को भेजा है। आम आदमी पार्टी ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है कि पंजाब के बागी नेताओं का इस्तीफा स्वीकार किया जा चुका है या नहीं।

साल 2012 में आम आदमी पार्टी के गठन के बाद पहली बार 2014 में हुए आम चुनावों में पार्टी को पंजाब में चार सीटों पर जीत मिली थी। साल 2014 के लोक सभा चुनाव में आम आदमी पार्टी दिल्ली समेत देश के सभी प्रमुख प्रदेशों में चुनाव लड़ी थी लेकिन उसे जीत केवल पंजाब मिली। साल 2017 में हुए पंजाब विधान सभा चुनाव में पहली बार आम आदमी पार्टी में राज्य चुनाव में मैदान में थी और उसे अच्छी खासी सीटों पर जीत मिली। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें।

Web Title: Punjab: Aam Aadmi Party 16 Leaders send resignation to arvind kejriwal and manish sisodia

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे