पुडुचेरी में भाजपा ने यूं किया सियासी उलटफेर, मुकाबला अब अमित शाह बनाम राहुल गांधी के बीच

By हरीश गुप्ता | Published: February 18, 2021 12:26 PM2021-02-18T12:26:28+5:302021-02-18T12:27:41+5:30

राजनीतिक माहौल के बीच किरण बेदी पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हट गई हैं. राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

puducherry assembly election 2021 Kiran Bedi's Removal Lt Governor amit shsh rahul gandhi bjp congress | पुडुचेरी में भाजपा ने यूं किया सियासी उलटफेर, मुकाबला अब अमित शाह बनाम राहुल गांधी के बीच

बेदी और नारायणसामी के बीच पिछले चार साल से विवाद अनवरत जारी था.

Highlightsनारायणसामी ने यह कहते हुए इस्तीफा देने से इनकार कर दिया कि उनकी सरकार को विधानसभा में बहुमत प्राप्त है.चार विधायकों के इस्तीफे के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस का संख्या बल 10 रह गया है जिसमें अध्यक्ष भी शामिल हैं.सहयोगी दल द्रमुक के तीन सदस्य हैं जबकि एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी सरकार को प्राप्त है.

नई दिल्लीः कोविड-19 टीकाकरण अभियान की समीक्षा के बीच पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी की अभूतपूर्व तरीके से एकाएक विदाई केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का एक सोचा समझा कदम था.

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक केंद्र का यह कदम भाजपा आलाकमान के इस विश्वास के चलते उठाया गया था कि वह कांग्रेस के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की सरकार को गिरा सकती है. भाजपा नहीं चाहती थी कि पहले से ही बेदी के खिलाफ अभियान चला रही नारायणसामी सरकार को बेदी के रहते कोई सहानुभूति बटोरने का मौका मिले.

बेदी और नारायणसामी के बीच पिछले चार साल से विवाद अनवरत जारी था. बेदी को हटाए जाने से एक उत्तर भारतीय पुलिस अधिकारी बनाम दक्षिण भारतीय राज्य की सरकार के मसले को चुनावी मुद्दा बनाने का मौका नारायणसामी के हाथ से निकल गया है.

उत्तराधिकारी भी रणनीति के तहत बेदी के उत्तराधिकारी का चयन भी रणनीति का ही हिस्सा था. उपराज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार संभालने वाली तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन न केवल पुडुचेरी की हैं, बल्कि उनका ताल्लुक नारायणसामी के ही नाडर समाज से भी है.

इस तरह से वह भाजपा और केंद्र के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को निश्चित ही लगाम लगा देंगी. दौरे से ठीक पहले कांग्रेस को यह झटका ऐसे वक्त लगा है जब राहुल गांधी राज्य के मामलों पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं और उन्होंने अपने खास दिनेश गुंडुराव को पुडुचेरी का प्रभार सौंपा हुआ है.

पिछले एक पखवाड़े से राहुल गांधी ने कई बैठकों में भाग लिया है और उनकी पुडुचेरी यात्रा की पूर्वसंध्या पर ही भाजपा ने उनकी पार्टी को झटका दे डाला है. मोदी-शाह-नड्डा की तिकड़ी ने दो वरिष्ठ नेताओं केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और राजीव चंद्रशेखर को विधानसभा चुनावों के प्रबंधन का जिम्मा सौंपा है. पार्टी को पुडुचेरी में जीत की उम्मीद है.

बहुमत साबित करें नारायणसामीः अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के शिष्टमंडल ने बुधवार को उप राज्यपाल के कार्यालय में एक अधिकारी को प्रतिवेदन देकर केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की सरकार को सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दिए जाने की मांग की है.

उल्लेखनीय है कि पुडुचेरी के एक और कांग्रेस विधायक जॉन कुमार के मंगलवार को इस्तीफे के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने बहुमत खो दिया है. विपक्षी दलों के सभी 14 विधायकों ने एन. रंगासामी की अगुवाई में संयुक्त रूप से एक ज्ञापन राज निवास में विशेष कार्याधिकारी जी.टी. निधि दास को सौंपा.

Web Title: puducherry assembly election 2021 Kiran Bedi's Removal Lt Governor amit shsh rahul gandhi bjp congress

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे