लाइव न्यूज़ :

भगवामय हैं आज के अधिकांश हिंदी अखबार, गुजरात-हिमाचल चुनाव नतीजों को ऐसे कवर किया

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 19, 2017 10:04 AM

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजेः नवभारत टाइम्स, अमर उजाला, दैनिक जागरण, हिंदुस्तान जैसे अखबारों के नजरिए से...

Open in App

'ब्रांड मोदी' ने हिमाचल जिताया, गुजरात बचाया

अब 14 राज्यों में केसरिया

मोदी की जय 'विकास की जीत'

घर बचा, द्वार पर कांग्रेस

वोटरों ने अटकाया... 99 का फेर

मोदी सबसे बड़े खेवैया

आज के अधिकांश हिंदी समाचार पत्र इन्हीं शीर्षकों से भरे पड़े हैं। 18 दिसंबर 2017 को गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आए। दोनों राज्यों में बीजेपी पूर्ण बहुमत हासिल करने में सफल रही है। गुजारत में बीजेपी लगातार 22 साल से सत्ता पर काबिज है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के सिर से सत्ता का ताज छीना। इन नतीजों को मंगलवार (19-12-2017) के समाचार पत्रों ने कैसे कवर किया है आइए उसी का एक रिव्यू करते हैं।

लीड खबर

मुख्य खबर को कमोबेस सभी अखबारों ने 'मोदी ब्रांड' की जीत के रूप में दर्शाया है। दैनिक जागरण ने लिखा है 'मोदी सबसे बड़े खेवैया'। अमर उजाला का शीर्षक है 'अब 14 राज्यों में केसरिया'। हिंदुस्तान लिखता है ब्रांड मोदी ने हिमाचल जिताया, गुजरात बचाया। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है मोदी की जय विकास की जीत। लेकिन दैनिक भास्कर ने मुख्य खबर में एक नया एंगल तलाशने की कोशिश की है। भास्कर का शीर्षक है, 'नतीजे की दो बड़ी बातेंः भाजपा ने गुजरात में 22 साल में सबसे कम सीटें लाकर सत्ता बचाई, हिमाचल में सत्ता छीनी, पर मुख्यमंत्री उम्मीदवार हारे'

साइड खबरें

दैनिक जागरण ने गुजरात की जीत के पांच कारण बताए हैं उसमें मोदी मैजिक, संगठन, विचारधारा, काम ही आया काम और गुजराती अस्मिता को इंगित किया गया है। साथ ही कांग्रेस को पांच सबक भी दिए गए हैं। दैनिक भास्कर ने विश्लेषण करते हुए दिखाया है कि यह मोदी की 12वीं जीत है और राहुल की 29वीं हार है क्योंकि 29 में से 12 राज्य ऐसे हैं जहां कांग्रेस 14 से 50 साल से सत्ता से दूर है। जबकि 25 साल से भाजपा ने 14 राज्य और सहयोगियों के साथ 5 राज्यों में सरकार बना ली है। अमर उजाला ने शहरी गुजरातियों के दिल पर राज, गुजराती अस्मिता का दांव और जीएसटी में बदलाव को भाजपा की ताकत बताया। 

इसके अलावा सभी अखबारों ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती की हार को भी प्रमुखता से छापा है। अधिकांश अखबारों ने इन चुनावों की कुछ दिलचस्प बातें भी छापी हैं। इसमें मोदी के घर में बीजेपी की हार, तीसरे नंबर पर NOTA, सूरत की सभी सीटों पर बीजेपी की जीत और बीजेपी की जीत से सेंसेक्स का उछलना शामिल है।

तस्वीरें और ग्राफिक्स

नवभारत टाइम्स, अमर उजाला, हिंदुस्तान, दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण... कमोबेस सभी अखबारों ने नरेंद्र मोदी के 'विनिंग' साइन वाली तस्वीर प्रकाशित की है। इसके साथ ही आंकड़ों को ग्राफिक्स के जरिए दर्शाया गया है। अधिकांश हिंदी अखबारों में केसरिया/भगवा रंग का खूब इस्तेमाल किया गया है। कुछ अखबारों के पहले पन्ने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं की जश्न मनाती तस्वीर भी प्रकाशित की गई है।

टॅग्स :समाचार-पत्र समीक्षाहिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017गुजरात विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017
Open in App

संबंधित खबरें

भारत2017 के गुजरात चुनाव पिछले चुनावों से कितना अलग

राजनीतिक्या पीएम नरेंद्र मोदी को गुजरात चुनाव में वोट डालने के बाद ये काम करना चाहिए था? वीडियो वायरल

राजनीति अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में किया रोड शो, उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: कल 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतUP LS Elections 2024: चंद घंटे पहले सपा में आए और टिकट पा गए भाजपा के एमपी रमेश बिंद, ऑपरेशन रमेश बिंद की अखिलेश यादव ने नहीं लगने दी किसी को हवा