महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस ने खड़ा किया दूसरा प्रत्याशी, मुकाबला होना तय

By भाषा | Published: May 10, 2020 05:45 AM2020-05-10T05:45:31+5:302020-05-10T05:45:31+5:30

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन 11 मई है। नामांकन की जांच 12 मई को होगी और नाम वापस लेने की तारीख 14 मई है। विधान परिषद के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त होने के बाद नौ सीटें खाली हो गई थीं।

Maharashtra Legislative Council Election: Congress second candidate to fight election, Battle is ready | महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस ने खड़ा किया दूसरा प्रत्याशी, मुकाबला होना तय

कांग्रेस पार्टी का झंडा। (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस ने दूसरा उम्मीदवार खड़ा कर दिया है जिसके बाद मैदान में उतरे सभी प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होना तय है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशी हैं। यदि 14 मई तक किसी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया तो मुकाबला होना तय है।

महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस ने दूसरा उम्मीदवार खड़ा कर दिया है जिसके बाद मैदान में उतरे सभी प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होना तय है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशी हैं। यदि 14 मई तक किसी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया तो मुकाबला होना तय है।

इससे पहले कांग्रेस ने 21 मई को होने वाले चुनाव के लिए एक उम्मीदवार खड़ा करने का निर्णय लिया था। उस स्थिति में नौ सीटों के लिए नौ उम्मीदवार थे। लेकिन शनिवार शाम को राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने ट्वीट किया कि पार्टी की तरफ से राजकिशोर उर्फ पापा मोदी दूसरे उम्मीदवार होंगे।

राजकिशोर के अलावा जालना जिला परिषद के सदस्य राजेश राठौड़ दिल्ली से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। थोराट ने कहा कि उन्हें दोनों प्रत्याशियों की जीत का पूरा भरोसा है। मोदी बीड जिला कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष हैं।

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन 11 मई है। नामांकन की जांच 12 मई को होगी और नाम वापस लेने की तारीख 14 मई है। विधान परिषद के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त होने के बाद नौ सीटें खाली हो गई थीं।

सत्ताधारी गठबंधन महा विकास आघाडी के घटक दलों ने अब तक दो-दो प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है जबकि विपक्षी दल भाजपा ने चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।

ठाकरे राज्य विधायिका के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। शिवसेना ने ठाकरे के अतिरिक्त विधान परिषद में वर्तमान उपाध्यक्ष नीलम गोर्हे को प्रत्याशी बनाया है। राकांपा की ओर से शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी उम्मीदवार हैं।

भाजपा की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके और अजित गोपछाड़े उम्मीदवार हैं। भाजपा प्रत्याशियों ने शुक्रवार को नामांकन भरा। मुख्यमंत्री ठाकरे 11 मई को नामांकन दाखिल करेंगे।

Web Title: Maharashtra Legislative Council Election: Congress second candidate to fight election, Battle is ready

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे