लोकसभा चुनाव 2019: नीतीश कुमार और अमित शाह के बीच 2019 को लेकर हुई डील, जेडीयू-बीजेपी लड़ेंगे इतने सीटों पर चुनाव

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: October 23, 2018 08:51 AM2018-10-23T08:51:48+5:302018-10-23T08:51:48+5:30

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बीजेपी और जेडीयू में कई हफ्तों से चल रहा विवाद अब खत्म होने का नाम लेता नजर आ रहा है।

loksabha election 2019 parties in nda are agree on bihar seat sharing deal | लोकसभा चुनाव 2019: नीतीश कुमार और अमित शाह के बीच 2019 को लेकर हुई डील, जेडीयू-बीजेपी लड़ेंगे इतने सीटों पर चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019: नीतीश कुमार और अमित शाह के बीच 2019 को लेकर हुई डील, जेडीयू-बीजेपी लड़ेंगे इतने सीटों पर चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहे हैं पार्टियों के अंदर सीट के बटवारे की उठा पटक भी शुरू हो हुई है। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बीजेपी और जेडीयू में कई हफ्तों से चल रहा विवाद अब खत्म होने का नाम लेता नजर आ रहा है। खबर के अनुसार दोनों की पार्टियों में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। 

एनडीटीवी की खबर के अनुसार बिहार की 40 सीटों में बीजेपी 17 और जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। वहीं रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी पांच सीटों पर और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएसएलपी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

इसका मतलब साफ है कि बीजेपी को एक सीट कम दी गई है। खबर के अनुसार जेडयू और बीजेपी के बीच ये डील सितंबर के दूसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री के बीच दिल्ली में हुई थी।

 साफ है कि बीजेपी के ऊपर अपना दवाब बनाने में नीतीश कुमार कामयाब हुए हैं। वहीं, राज्य में अन्य एनडीए सहयोगियों, राम विलास पासवान को पांच सीटें मिलेगी और उपेंद्र कुशवाह को दो सीटें मिलेंगी।

वहीं एनडीए के एक सहयोगी उपेंद्र कुशवाह अगर गठबंधन से अलग होते हैं तो उनके दी गई सीटों का बंटबारा जेडीयू और बीजेपी के बीच होगा। उनके हिस्से की दो सीटें आपस में बीजेपी और जेडीयू के बीच में बांट दी जाएंगी। 

वहीं बीजेपी के नेता भूपेंद्र यादव ने कहा कि यह फार्मूला किसी भी तरह से अंतिम नहीं है। उन्होंने कहा कि, कुछ भी नहीं तय किया गया है, जल्द ही सब पता चल जाएगा। पिछली बार बीजेपी ने 30, एलजेपी ने सात और आरएसएलपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था। इनमें बीजेपी ने 22, एलेजेपी ने छह और आरएसएलपी ने तीन सीटें जीती थीं।

English summary :
As the Lok Sabha election of 2019 is coming closer, the seat-sharing process has started in the parties. Before the Lok Sabha elections 2019, the ongoing debate on seat-sharing in Bihar between BJP and JDU has come to an end. According to the latest news, there has been an agreement between the two parties on the sharing of seats for the upcoming Lok Sabha Chunav 2019.


Web Title: loksabha election 2019 parties in nda are agree on bihar seat sharing deal

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे