2019 लोकसभा चुनाव में गठबंधन के लिए बैठक आज, मायावती ने रखी है ये शर्त

By स्वाति सिंह | Published: July 21, 2018 03:33 PM2018-07-21T15:33:04+5:302018-07-21T15:33:04+5:30

इस साल के अंत में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अब खबर है कि बहुजन समाज पार्टी चाहती है कि अगर गठबंधन हो तो तीनों राज्यों में हो वरना नहीं।

loksabha election 2018, Mayawati, Congress, BSP, chhattisgarh, Madhya pradesh, rajasthan | 2019 लोकसभा चुनाव में गठबंधन के लिए बैठक आज, मायावती ने रखी है ये शर्त

2019 लोकसभा चुनाव में गठबंधन के लिए बैठक आज, मायावती ने रखी है ये शर्त

लखनऊ, 21 जुलाई: सभी पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं। इसी को लेकर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को गठबंधन को लेकर बैठक रखी है। इस बैठक में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ट नेताओं के साथ-साथ समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी शामिल होंगे। इस साल के अंत में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अब खबर है कि बहुजन समाज पार्टी चाहती है कि अगर गठबंधन हो तो तीनों राज्यों में हो वरना नहीं। वहीं इसपर कांग्रेस के विचार कुछ और ही हैं। कांग्रेस को लगता है कि वह राजस्थान में आसानी से जीत सकती है। इसकी इस फैसले को लेकर वह थोड़ा असमंजस में है। वहीं छत्तीसगढ़ में भी बीएसपी का ही खेमा है। इन शर्तो को लेकर कांग्रेस थोड़े असमंजस में है। हालांकि कांग्रेस गुटबंदी करने में लगी हुई है। कांग्रेस चाहती है कि साल 2019 में चुनाव भारतीय जनता पार्टी बनाम देश की सभी पार्टियां लड़ा जाए। 

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को BSP नेता जय प्रकाश ने बताया विदेशी, गुस्साई मायावती ने कर दी छुट्टी

इससे पहले 17 जुलाई को बीएसपी ने लखनऊ और कानपुर मंडल के पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के सम्मेलन में आह्वान किया था। बीएसपी के नेताओं ने दावा किया कि इस समय देश में मायावती ही एक मात्र ऐसी नेता हैं जो भारतीय जनता पार्टी को दोबारा सत्ता में आने से रोक सकती हैं और उन्हें क्षेत्रीय पार्टियों का भी समर्थन हासिल है। बीएसपी ने 2019 में होने वाले आम चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। इन्हीं तैयारियों के तहत लखनऊ और कानपुर मंडल के पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मेलन हुआ था। इस सम्मेलन में सैकड़ों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया था। इस सम्मेलन की शुरुआत पार्टी अध्यक्ष मायावती को प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प और आह्वान के साथ की गई थी। हालांकि इस सम्‍मेलन में खुद मायावती शामिल नहीं हुईं थी। 

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को BSP नेता जय प्रकाश ने बताया विदेशी, गुस्साई मायावती ने कर दी छुट्टी  

उल्लेखनीय है कि इस गठबंधन की नीव ही एक राज्य सरकार है। इस वक्त बहुजन समाज पार्टी आधिकारिक तौर पर कांग्रेस के साथ गठबंधन में है। कर्नाटक में कांग्रेस समर्थ‌ित एचडी कुमारस्वामी की सरकार है, जिसमें एक मंत्री बीएसपी का भी है। ऐसे में अगर बीएसपी इस गठबंधन को महज कर्नाटक भर में समेटना चाहती है, तो यह कांग्रेस के सपने पर पानी फिरने जैसा होगा।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें। 

Web Title: loksabha election 2018, Mayawati, Congress, BSP, chhattisgarh, Madhya pradesh, rajasthan

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे