आंदोलनकारी किसानों को समर्थनः राहुल और प्रियंका गांधी उतरे मैदान में, सहारनपुर से अभियान की शुरुआत

By शीलेष शर्मा | Published: February 9, 2021 05:45 PM2021-02-09T17:45:49+5:302021-02-09T18:54:26+5:30

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बुधवार को सहारनपुर में होने वाली किसान पंचायत में शिरकत करेंगी। बता दें कि किसान केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

Kisan Panchayat Chilkhana Saharanpur Congress leader Priyanka Gandhi Vadra attend rahul gandhi jaipur | आंदोलनकारी किसानों को समर्थनः राहुल और प्रियंका गांधी उतरे मैदान में, सहारनपुर से अभियान की शुरुआत

किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाक़ात कर कांग्रेस के किसान आंदोलन को खुला समर्थन देने की बात कह चुके है। (file photo)

Highlightsपहला अवसर है जब कांग्रेस का कोई नेता किसानों की महापंचायत का हिस्सा होगा।प्रियंका गाँधी ही नहीं राहुल गाँधी ने भी राजस्थान में किसानों को समर्थन देने के लिये 11 और 12 फ़रवरी को राजस्थान जाने का फ़ैसला किया है।उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू पहले ही गाजीपुर बॉर्डर पर किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाक़ात की।

नई दिल्लीः किसानों के आंदोलन को राजनीतिक ताक़त देने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने किसानों के साथ सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये उनकी मुहिम में भाग लेने का फ़ैसला किया है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार इसी फ़ैसले के तहत कल उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में आयोजित किसानों की महापंचायत में प्रियंका गाँधी शामिल होंगी। उल्लेखनीय है कि यह पहला अवसर है जब कांग्रेस का कोई नेता किसानों की महापंचायत का हिस्सा होगा।

11 और 12 फ़रवरी को राजस्थान जाने का फ़ैसला किया

प्रियंका गाँधी ही नहीं राहुल गाँधी ने भी राजस्थान में किसानों को समर्थन देने के लिये 11 और 12 फ़रवरी को राजस्थान जाने का फ़ैसला किया है जहाँ पहले से ही सचिन पायलट किसानों को गाँव गाँव जा कर लामबंद करने में जुटे हैं। उत्तर प्रदेशकांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू पहले ही गाजीपुर बॉर्डर पर किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाक़ात कर कांग्रेस के किसान आंदोलन को खुला समर्थन देने की बात कह चुके है।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि पार्टी की रणनीति के अनुसार दीपेंद्र हुड्डा और रणदीप सुरजेवाला को हरियाणा में किसानों से सीधा संवाद कायम करने को कहा गया है ,जबकि सुनील कुमार जाखड़ को पंजाब में ऐसी ही ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है।

राहुल गाँधी से शिष्टाचार मुलाक़ात की नाना पटोले

महाराष्ट्र में हाल ही में नियुक्त किये गये पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले जिन्होंने आज ही राहुल गाँधी से शिष्टाचार मुलाक़ात की को साफ़ निर्देश दिये गये हैं कि प्रदेश में संगठन को मज़बूत करने के साथ प्राथमिकता के आधार पर किसान आंदोलन को मज़बूती देने का काम करें। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने मंगलवार को भाषा को बताया कि प्रियंका 10 फरवरी को पार्टी के 'जय जवान जय किसान' अभियान के तहत सहारनपुर जिले की नकुड तहसील के चिलकाना में आयोजित होने वाली किसान पंचायत में शामिल होंगी। गौरतलब है कि महासचिव प्रियंका गांधी पिछले दिनों रामपुर के बिलासपुर के किसान नवरीत सिंह के अंतिम अरदास में शामिल हुई थीं जिसकी मौत 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर ट्रैक्टर पलटने से हो गई थी।

कांग्रेस ने प्रदेश के गांव-गांव में किसान आंदोलन की रूपरेखा तय कर ली

कुमार ने बताया कि कांग्रेस ने प्रदेश के गांव-गांव में किसान आंदोलन की रूपरेखा तय कर ली है, पार्टी हर जिले की तहसीलों के बड़े गांवों से जय जवान-जय किसान अभियान शुरू कर रही है। कांग्रेस के सूत्रों बताया कि इस अभियान के तहत पार्टी ने उन जिलों को प्राथमिकता देने का फैसला किया है जहां पर किसान सियासत का आधार रहे हैं और इस वक्त जहां किसान आंदोलन का खासा प्रभाव है।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस का यह अभियान सहारनपुर, शामली, मुज़फ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, बदायूं, बरेली, रामपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई समेत 27 जिलों में शुरू हो रहा है।

ललन कुमार ने बताया कि 10 दिवसीय जय जवान-जय किसान अभियान में उत्तर प्रदेश और देश के कई बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। इनमें प्रदीप जैन आदित्य, सचिन पायलट, पीएल पुनिया, प्रमोद तिवारी, राज बब्बर, हार्दिक पटेल, आरपीएन सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू प्रमुख हैं। 

सुभाष चावला कांग्रेस की चंडीगढ़ इकाई के अध्यक्ष नियुक्त

कांग्रेस ने सुभाष चावला को अपनी चंडीगढ़ इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चावला को चंडीगढ़ क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया। चावला ने प्रदीप छाबड़ा का स्थान लिया है।

Web Title: Kisan Panchayat Chilkhana Saharanpur Congress leader Priyanka Gandhi Vadra attend rahul gandhi jaipur

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे