करतारपुर कॉरिडोरः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाक को दिया झटका, नहीं जाएंगे उद्घाटन समारोह में 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 30, 2019 05:51 PM2019-09-30T17:51:07+5:302019-09-30T19:31:36+5:30

खबर है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के न्यौता को ठुकरा दिया है। उन्होंने कहा कि वह किसी भी कीमत पर नहीं जाएंगे। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान को झटका दिया है।

KartarpurCorridor Former Prime Minister Manmohan Singh will not accept Pakistan's invitation. | करतारपुर कॉरिडोरः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाक को दिया झटका, नहीं जाएंगे उद्घाटन समारोह में 

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी को न्यौता नहीं दिया है।

Highlightsसिंह ने कहा कि हम सभी एक साथ हैं। इस मुद्दे पर पाकिस्तान को वह राजनीति नहीं करने देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सिख समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने 22 सितंबर को मुलाकात की थी।

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित करने का फैसला किया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि सिंह के इस कार्यक्रम में शामिल होने की कोई संभावना नहीं है।

पूर्व प्रधानमंत्री के करीबी सूत्रों का कहना है कि सिंह के पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं है क्योंकि वह 10 साल तक प्रधानमंत्री रहते हुए भी कभी इस पड़ोसी देश नहीं गए। दरअसल, पाकिस्तान ने नवंबर में होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में सिंह को आमंत्रित करने का फैसला किया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। यह कॉरिडोर करतारपुर स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा जिससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर सकेंगे।

करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को केवल परमिट लेना होगा । भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान इस कॉरिडोर को नौ नवंबर को खोलेगा। कुरैशी ने एक टीवी चैनल को बताया, ‘‘करतारपुर गलियारे का उद्घाटन एक बड़ा कार्यक्रम है पाकिस्तान इसकी जोर-शोर से तैयारी कर रहा है।

हमने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इसमें बुलाने का निर्णय किया है। हम जल्दी ही इस बारे में उन्हें एक औपचारिक पत्र भेजेंगे।’’ उन्होंने कहा कि सिंह, सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

पाकिस्तान ने नवंबर में होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित करने का फैसला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। यह कॉरिडोर करतारपुर स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा जिससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर सकेंगे।

करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को केवल परमिट लेना होगा । भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान इस कॉरिडोर को नौ नवंबर को खोलेगा। कुरैशी ने एक टीवी चैनल को बताया, ‘‘करतारपुर गलियारे का उद्घाटन एक बड़ा कार्यक्रम है पाकिस्तान इसकी जोर-शोर से तैयारी कर रहा है।

हमने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इसमें बुलाने का निर्णय किया है। हम जल्दी ही इस बारे में उन्हें एक औपचारिक पत्र भेजेंगे।’’ उन्होंने कहा कि सिंह सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुरैशी ने बताया, ‘‘सिख श्रद्धालुओं का स्वागत करके हमें प्रसन्नता होगी, जो गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर करतारपुर आने वाले हैं।’’ 

Web Title: KartarpurCorridor Former Prime Minister Manmohan Singh will not accept Pakistan's invitation.

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे