#KarnatakaBypolls | Congress wins Hunasuru seat. H P Manjunath defeats BJP candidate Adagooru H Vishwanath by 39,727 votes. | karnataka Bypoll Result:हुनासुरु सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार एच पी मंजुनाथ जीते, BJP प्रत्याशी को 39,727 वोटों से हराया
karnataka Bypoll Result:हुनासुरु सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जीते, BJP को 39,727 वोटों से हराया

Highlightsकर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मुझे खुशी है कि लोगों ने बहुत अच्छा फैसला दिया। येदियुरप्पा ने कहा कि जीतने वाले 12 प्रत्याशियों में से 11 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा।

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव का परिणाम आने लगा है। 12 सीटों पर भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि हुनासुरु विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार एच पी मंजुनाथ जीत गए हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस उम्मीदवार ने भाजपा के उम्मीदवार आदगुरु एच विश्वनाथ को 39,727 वोटों से हराया है।

बता दें कि सत्तारूढ़ भाजपा ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सोमवार को 12 सीटों पर जीत दर्ज की। इसी के साथ वह शानदार जीत और बहुमत हासिल कर ली। 

विपक्षी दल कांग्रेस और जद(एस) के लिए ये नतीजे एक बड़ा झटका हैं। पूर्व के चुनाव में इन 15 सीटों में से 12 सीटें जीतने वाली कांग्रेस केवल दो निर्वाचन क्षेत्रों हुनसुर और शिवाजीनगर पर ही आगे चल रही है। एस सीट पर निर्दलीय आगे है। जद(एस) का खाता नहीं खुल पाया।

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मुझे खुशी है कि लोगों ने बहुत अच्छा फैसला दिया। अब, बिना किसी समस्या के हम एक स्थिर सरकार दे सकते हैं। येदियुरप्पा ने कहा कि जीतने वाले 12 प्रत्याशियों में से 11 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। मैंने रानीबेन्नूर से जीते बीजेपी प्रत्याशी से वादा नहीं किया था। 11 मंत्री बनाने में कोई समस्या नहीं है। मैं अगले 3-4 दिनों में दिल्ली जाऊंगा और अंतिम रूप दूंगा।

इस जीत के साथ ही विधानसभा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है। 222 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 117 विधायक हैं। कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस 34 सीट हैं। येल्लापुर से भाजपा उम्मीदवार अराबैल शिवराम हेब्बार कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने वाले पहले उम्मीदवार बन गए हैं। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि हेब्बार ने कांग्रेस के भीमण्ण नाइक को 31,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। येल्लापुर से दो बार के कांग्रेस विधायक हेब्बार उन 13 अयोग्य विधायकों में से एक हैं जिन्हें भाजपा ने उपचुनाव में पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर टिकट दिया था। 

विधानसभा उपचुनाव में कुल 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ था। 25 लाख 65 हजार 252 मतदाताओं (13,10,344 पुरुष एवं 12,54,874 महिलाओं और 34 अन्य) ने मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि कुल 37.78 लाख मतदाता मतदान करने के लिए योग्य थे। अंतिम आंकड़ों के मुताबिक हसकोट में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया जो 90.90 प्रतिशत रहा जबकि सबसे कम मतदान 46.74 के आर पुरम में दर्ज किया गया।

Web Title: #KarnatakaBypolls | Congress wins Hunasuru seat. H P Manjunath defeats BJP candidate Adagooru H Vishwanath by 39,727 votes.
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे