पूर्वोत्तर क्षेत्र पर बोले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, परंपरा और जीवनशैली से पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोग सभ्य एवं अनुशासित...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 9, 2020 08:54 PM2020-05-09T20:54:33+5:302020-05-09T20:54:33+5:30

पूर्वोत्तर क्षेत्र को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि यह पारंपरिक रूप से अनुशासित रहने वाला क्षेत्र है, जोकि कोरोना वायरस प्रबंधन के प्रतिमान के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में पूरे देश को उसका अनुकरण करना चाहिए।

Jitendra Singh says north-eastern part of India has set an example about corona virus before country | पूर्वोत्तर क्षेत्र पर बोले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, परंपरा और जीवनशैली से पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोग सभ्य एवं अनुशासित...

मोदी सरकार के छह साल के शासन के भीतर, पूर्वोत्तर क्षेत्र पूरे देश के लिए विकास के प्रतिमान के तौर पर उभरा है।  (फाइल फोटो)

Highlightsकेंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में महिला स्वयं सहायता समूहों की समृद्ध परंपरा रही है। उन्होंने कहा कि ये महिला सहायता समूह लोगों के लिए मास्क बना रहे हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि पारंपरिक रूप से अनुशासित रहने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र, कोरोना वायरस प्रबंधन के प्रतिमान के रूप में उभरा है और समग्र देश को उसका अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आठ पूर्वोत्तर राज्य- सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा और असम लॉकडाउन से संबंधित दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर रहे हैं। 

सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, “परंपरा और जीवनशैली से, पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोग सभ्य एवं अनुशासित हैं। इसलिए उनके लिए लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करना आसान है। वहां लॉकडाउन से संबंधित दिशा-निर्देशों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने में कोई समस्या नहीं है।” उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के छह साल के शासन के भीतर, पूर्वोत्तर क्षेत्र पूरे देश के लिए विकास के प्रतिमान के तौर पर उभरा है। 

मंत्री ने कहा, “इसी तरह, कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान पूरा पूर्वोत्तर समग्र देश के लिए अनुकरणीय प्रतिमान बन गया है।” उन्होंने कहा कि जिस तरह से लोग इन दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं, वह प्रशंसनीय है। सिंह ने कहा कि आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से पांच अब इस घातक विषाणु से मुक्त हैं और सिक्किम में कोई मामला सामने नहीं आया है। 

मंत्री ने कहा, “पूर्वोत्तर क्षेत्र में घातक वायरस लोगों एवं प्रशासन के सहयोग से अब तक नियंत्रण में है। राज्य सरकार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा स्थिति की सूक्ष्म एवं वृहद स्तर पर दिन प्रतिदिन निगरानी की गई।” प्रधानमंत्री कार्यालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री समेत विभिन्न पदभार संभालने वाले सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में महिला स्वयं सहायता समूहों के कार्य की प्रशंसा की। 

उन्होंने कहा, “पूर्वोत्तर क्षेत्र में महिला स्वयं सहायता समूहों की समृद्ध परंपरा रही है। ये महिला सहायता समूह लोगों के लिए मास्क बना रहे हैं। ये मास्क इतने रचनात्मक और रंगों से भरे हुए हैं कि उन्हें हर तरह के कपड़े के साथ पहना जा सकता है।” सिंह ने कहा कि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा उपकरणों का कोई अभाव नहीं है। 

Web Title: Jitendra Singh says north-eastern part of India has set an example about corona virus before country

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे