जम्मू-कश्मीरः महबूबा की कैबिनेट में हुआ बड़ा फेरबदल, कविंद्र गुप्ता बने डिप्टी सीएम

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: April 30, 2018 11:34 AM2018-04-30T11:34:42+5:302018-04-30T15:00:34+5:30

निर्मल सिंह ने रविवार (29 अप्रैल) को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया था।  सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने सभी नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Jammu Kashmir Mahbooba Mufti will induct new faces in cabinet, kavinder gupta will be deputy cm | जम्मू-कश्मीरः महबूबा की कैबिनेट में हुआ बड़ा फेरबदल, कविंद्र गुप्ता बने डिप्टी सीएम

जम्मू-कश्मीरः महबूबा की कैबिनेट में हुआ बड़ा फेरबदल, कविंद्र गुप्ता बने डिप्टी सीएम

जम्मू-कश्मीर की बीजेपी और पीडीपी की गठबंधन सरकार में सोमवार (30 अप्रैल) को आठ नए मंत्री शामिल किए गए। पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती कैबिनेट में नए मंत्री शामिल हो गए हैं। जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह के इस्तीफे से खाली हुई जगह पर बीजेपी विधायक कविंद्र गुप्ता को राज्य का नया उप-मुख्यमंत्री बनाया गया। कविंद्र गुप्ता अभी तक जम्मू-कश्मीर विधान सभा के स्पीकर थे। कविंद्र गुप्ता जम्मू के गांधीनगर विधान सभा से एमएलए हैं। विधायक बनने से पहले गुप्ता जम्मू के मेयर रहे हैं।

गुप्ता रिकॉर्ड लगातार तीन बार जम्मू के मेयर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को जम्मू-कश्मीर सरकार में शामिल होने वाले बीजेपी कोटे के मंत्रियों के नाम पर अंतिम मुहर लगायी थी। रिपोर्ट के अनुसार, महबूबा मुफ्ती कैबिनेट में बीजेपी कोटे से पाँच कैबिनेट मंत्री और एक राज्यमंत्री होने का दावा किया गया था। मोहम्मद खलील बंड और मोहम्मद अफरफ मीर भी सोमवार को मंत्रिमंडल में शामिल हो गए।



निर्मल सिंह ने रविवार (29 अप्रैल) को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया।  सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने सभी नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। कठुआ गैंगरेप के बाद महबूबा मुफ्ती कैबिनेट में शामिल दो बीजेपी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में शामिल निर्मल सिंह को छोड़कर सभी बीजेपी नेताओं ने इस्तीफा दे दिया था। निर्मल सिंह कविंद्र गुप्ता की जगह जम्मू-कश्मीर विधान सभा के स्पीकर बनाए जाएंगे। 



जम्मू के कठुआ में एक आठ साल की बच्ची की अपहरण के बाद सामूहिक बलात्कार और हत्या कर दी गयी। मामले की जाँच के लिए गठित विशेष जाँत दल (एसआईटी) ने जब अदालत में आठ आरोपियों के खिलाफ अदालत में आरोपपत्र सौंपा तो कुछ वकीलों ने चार्जशीट की प्रतियाँ फाड़ दीं। राज्य सरकार में शामिल दो बीजेपी मंत्रियों ने मामले की सीबीआई से जाँच कराने के लिए आयोजित रैली में हिस्सा लिया। मामले के तूल पकड़ने के बाद बीजेपी के इन दोनों मंत्रियों ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।

महबूबा मुफ्ती मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री बनने वाले नेता- 

- जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष सतपाल शर्मा मंत्री बनाए गए।

- कठुआ के विधायक राजीव जसरोटिया मंत्री बनाए गए।

महबूबा मुफ्ती मंत्रीमंडल में शामिल मंत्री जिन्हें मिलेगा प्रमोशन-

- बीजेपी नेता और जम्मू-कश्मीर सरकार में राज्य मंत्री सुनील कुमार शर्मा को कैबिनट मंत्री बनाया गया।

महबूबा मुफ्ती कैबिनेट से ये बीजेपी नेता होंगे बाहर

- राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बाली भगत को बाहर कर दिया गया है।

- राज्य के शिक्षा मंत्री प्रिया सेठी को भी कैबिनेट से बाहर कर दिया गया।

कुल 87 विधान सभा सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधान सभा में पीडपी के 28 और बीजेपी के 25 विधायक हैं। उमर अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस के पास कुल 15 और कांग्रेस के 12 विधायक है।

English summary :
In the coalition government of PDP and BJP Eight new ministers were included in the government of Jammu and Kashmir on Monday (April 30th). New ministers have joined the PDP leader Mehbooba Mufti's cabinet.


Web Title: Jammu Kashmir Mahbooba Mufti will induct new faces in cabinet, kavinder gupta will be deputy cm

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे