बिहार विधानसभा की चुनावी तैयारियों में जुटे महागठबंधन दलों में नही खुल पा रहा है गांठ, छोटे दलों के अब बदलने लगे हैं बोल

By एस पी सिन्हा | Published: July 24, 2020 07:00 PM2020-07-24T19:00:38+5:302020-07-24T19:00:38+5:30

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि राजद को सदबुद्धि मिले, ताकि महागठबंधन में टूट नहीं हो, जबकि महागठबंधन में शामिल छोटे दलों के सुर बदलने लगे हैं।

Have received Rahul Gandhi's assurance: Jitan Ram Manjhi on coordination in Grand Alliance | बिहार विधानसभा की चुनावी तैयारियों में जुटे महागठबंधन दलों में नही खुल पा रहा है गांठ, छोटे दलों के अब बदलने लगे हैं बोल

जीतन राम मांझी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि महागठबंधन में टूट नहीं हो। (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन का पेच सुलझता नहीं दिख रहा। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि राजद को सदबुद्धि मिले।उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि उन्हें मुख्यमंत्री पद पर तेजस्वी यादव की दावेदारी पर कोई एतराज नहीं है।

पटना।बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन का पेच सुलझता नहीं दिख रहा। वीआइपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने दिल्ली में कांग्रेस नेता अहमद पटेल से मुलाकात की। मुकेश सहनी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव से भी मुलाकात की है। दूसरी ओर, पटना में हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि राजद को सदबुद्धि मिले, ताकि महागठबंधन में टूट नहीं हो, जबकि महागठबंधन में शामिल छोटे दलों के सुर बदलने लगे हैं। अब उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि उन्हें मुख्यमंत्री पद पर तेजस्वी यादव की दावेदारी पर कोई एतराज नहीं है।

हालांकि, कुछ दिनों पहले तक कुशवाहा और जीतन राम मांझी जैसे नेता कह रहे थे कि महागठबंधन में मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन होगा ये चुनाव के बाद तय किया जाएगा। इस बीच अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं व नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग के बार जारी वीडियो में मांझी ने कहा कि उनको खुद भी अच्छा नहीं लगता कि महागठबंधन में सब कुछ ठीक करने के लिए बार-बार समय दिया जाए, लेकिन हमारी कोशिश है कि महागठबंधन में टूट नहीं हो, इसलिए हमलोग ऐसा कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि भाजपा की नीतियों का विरोध करने वाले सभी लोग एक साथ रहें।

जीतन राम मांझी ने कहा राहुल गांधी से मिला है आश्वासन

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने दावा किया है कि महागठबंधन में समन्वय समिति की मांग पर राहुल गांधी से उन्हें आश्वासन मिला है और यही कारण है कि उन्होंने राजद द्वारा उनकी मांग अस्वीकार किए जाने के बावजूद वह कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। पटना में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मांझी ने कहा कि मैं जानता हूं कि बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि जीतन राम मांझी किस तरह का आदमी है, वह समन्वय समिति गठित करने के लिए समय सीमा तय करता रहता है, लेकिन अपने अल्टीमेटम पर ध्यान नहीं दिए जाने के बावजूद वह महागठबंधन में बने रहने की अपनी तारीख आगे बढाए जा रहा है।

महागठबंधन ना टूटे इसलिए अपमान को सहने को तैयार

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि महागठबंधन ना टूटे इसलिए हम इस अपमान को सहने को तैयार हैं बशर्ते, अगर दिन का भूला शाम को घर लौट आए। उन्होंने कहा कि मेरी अब राजद से कोई बात नहीं हो रही है। मैं कांग्रेस से बात कर रहा हूं। मैंने राहुल गांधी से बात की है और उन्होंने मुझसे कुछ समय मांगा कहा है। मैं समझता हूं कि राजद को सदबुद्धि आ जाए तो यह राज्य के हित में होगा।

उपेंद्र कुशवाहा को तेजस्वी के सीएम पद पर दावेदारी से विरोध नहीं

उधर, उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि उन्होंने कभी मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी यादव की दावेदारी का विरोध नहीं किया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा है कि महागठबंधन के सभी दलों को साथ बैठ कर इस पर फैसला ले लेना चाहिए। कुशवाहा ने कहा कि ये कहना गलत है कि महागठबंधन में अतंर्कलह है। ऐसा टकराव तो एनडीए में भी देखने को मिल रहा है। महागठबंधन में एकता है और सारे मामले समय रहते सुलझा लिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर बातचीत शुरू हो गई है। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा लेकिन गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच चर्चा शुरू हो गई है।

Web Title: Have received Rahul Gandhi's assurance: Jitan Ram Manjhi on coordination in Grand Alliance

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे