देवेंद्र फड़नवीस ने दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटे तबलीगी जमात को बताया 'मानव बम' जैसे, सरकार से की इस बात की मांग

By पल्लवी कुमारी | Published: April 9, 2020 07:44 AM2020-04-09T07:44:00+5:302020-04-09T07:44:00+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के कुल 4,067 मामले सामने आए हैं जिनमें से कम से कम 1,445 पिछले महीने दिल्ली के पश्चिम निजामुद्दीन इलाके में स्थिति तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हैं।

Devendra Fadnavis says Tablighi jamaat returnees from Delhi are like human bombs | देवेंद्र फड़नवीस ने दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटे तबलीगी जमात को बताया 'मानव बम' जैसे, सरकार से की इस बात की मांग

Devendra Fadnavis (File Photo)

Highlightsमहाराष्ट्र देश का पहला राज्य है जहां वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,000 से ऊपर चली गई है।  देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 5 हजार के पार चली गई है।

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने पिछले महीने दिल्ली के तबलीगी जमात के निजामुद्दीन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वालों को 'मानव बम' बताया है। देवेंद्र फड़नवीस ने कहा है कि धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले तबलीगी जमात 'मानव बम' की तरह हैं, जो बड़ी आबादी में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला सकते हैं। 

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मरकज में शामिल होने वाले लोगों का पता लगा उनकी जांच करने की मांग की। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद बुधवार (8 अप्रैल) को जारी वीडियो संदेश में देवेंद्र फड़नवीस ने कहा, नई दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर आए लोग 'मानव बम' जैसे हैं। वे बड़ी आबादी को संक्रमित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, 'यह जरूरी है कि इन लोगों का पता लगाया जाए और इलाज किया जाए।'  सरकार के मुताबिक तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर विभिन्न राज्यों में लौटे लोगों की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है। 

9 हजार लोग  तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा तबलीगी जमात के लोगों की पहचान के लिए शुरू किए गए “व्यापक अभियान” के बाद अब तक 25,500 तबलीगी सदस्यों और उनके संपर्कों को पृथकवास में भेज दिया गया है। इस धार्मिक कार्यक्रम में 1,000 विदेशियों समेत कम से कम 9000 लोग शामिल हुए थे और इसके बाद ये लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में भी गए। राज्यों से मिली खबरों के मुताबिक इन प्रतिभागियों में से बहुत से अब भी जांच के लिए सामने नहीं आए हैं। महाराष्ट्र में 60 ऐसे लोगों का पता नहीं चल पा रहा है, जिनका फोन भी बंद आ रहा है।

महाराष्ट्र में 117 नये मामलों के साथ कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1,135 हुई 

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के 15वें दिन महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 117 नये मामले सामने आए जिसके साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,135 हो गई है। नये आए मामलों में अकेले मुंबई से 72 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के संक्रमण से आठ लोगों की मौत हुई है जिसके साथ राज्य में संक्रमण से कुल मृतकों की संख्या 72 हो गई है।

Web Title: Devendra Fadnavis says Tablighi jamaat returnees from Delhi are like human bombs

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे