Coronavirus Delhi lockdown Top news successful in India, Rahul Gandhi said PM, tell the strategy ahead politics intensified on train, Sonu Sood dominated social media | Top news: भारत में लॉकडाउन सफल, राहुल गांधी बोले-आगे की रणनीति बताएं पीएम, ट्रेन पर राजनीति तेज, सोशल मीडिया पर छाए सोनू सूद
महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा। (file photo)

Highlightsकोरोना वायरस के संक्रमण के दुगुनी होने की दर तीन दिन से बेहतर होकर अब 13 दिन हो गई है जो भारत की सफलता है। ‘विफल लॉकडाउन’ के बाद अब कोरोना संकट से निपटने और जरूरतमंदों को मदद देने के लिए उनकी रणनीति क्या है?

नई दिल्लीः मंगलवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

भाजपा ने मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लॉकडाउन विफल रहने के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दुगुनी होने की दर तीन दिन से बेहतर होकर अब 13 दिन हो गई है जो भारत की सफलता है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में चार चरणों में लगाए गए लॉकडाउन का लक्ष्य पूरा नहीं होने का दावा करते हुए मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि ‘विफल लॉकडाउन’ के बाद अब कोरोना संकट से निपटने और जरूरतमंदों को मदद देने के लिए उनकी रणनीति क्या है?

महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा, रेलवे ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राज्य सरकार यात्रियों के बारे में जानकारी नहीं उपलब्ध करा रही जिसकी वजह से कई श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन नहीं हो पा रहा।

अभिनेता सोनू सूद ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने प्रवासियों को उनके घर पहुंचने में मदद करने के लिए एक टोलफ्री नंबर शुरू किया है।

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहब थोराट ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश भाजपा के नेता सत्तारूढ़ गठबंधन को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है।

योग गुरु रामदेव का पतंजलि समूह कोविड-19 से बेहद प्रभावित शहरों में से एक इंदौर में इस महामारी के मरीजों पर अपनी आयुर्वेदिक उपचार पद्धति का इस्तेमाल करना चाहता है और उसने इस संबंध में प्रस्ताव भी दिया है।

भाजपा पर महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की अफवाह फैलाने को लेकर निशाना साधते हुए राज्य के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार मजबूत और स्थिर है और अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के बावजूद अपने शीर्ष सहयोगी डोमिनिक कमिंग्स का समर्थन करने के कारण मंत्रिमंडल के एक उप मंत्री ने मंगनवार को इस्तीफा दे दिया।

भारतीय मूल के एक प्रख्यात चिकित्सक ने स्वीकार किया है कि मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (कुनैन की गोलियां) अमेरिका में राजनीति का शिकार हो गई।

आनलाइन टैक्सी बुकिंग मंच उबर ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में अपने 600 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। यह देश में कंपनी के कुल कर्मचारियों की एक चौथाई संख्या है।

कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभावों के चलते चालू वित्त वर्ष में 2020-21 में तेज उछाल आने का अनुमान है। घरेलू रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यों का राजस्व घाटा बढ़कर जीडीपी के 2.8 प्रतिशत पर पहुंचने के साथ उनका सम्मिलित राजकोषीय घाटा उछलकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 4.5 प्रतिशत यानी 8.5 लाख करोड़ रुपये रह सकता है।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के शीर्ष पदाधिकारियों के बीच मतभेद खुलकर उजागर हुए जब उसके महासचिव राजीव मेहता ने नैतिकता आयोग को भंग करने के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के फैसले को ‘अवैध’ करार दिया।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि उसने पिछले दस साल में क्रिकेट को खत्म करके घुटनों के बल ला दिया है। 

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown Top news successful in India, Rahul Gandhi said PM, tell the strategy ahead politics intensified on train, Sonu Sood dominated social media
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे