नागरिकता संशोधन विधेयक पर सोमवार को सदन में होगी चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे विधेयक पेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 8, 2019 03:35 PM2019-12-08T15:35:22+5:302019-12-08T15:35:22+5:30

240 सदस्यों की प्रभावी क्षमता वाले सदन में भाजपा के पास अपने 83 सांसदों के साथ एनडीए के कुल 109 सांसद हैं, जबकि उसे बीजद, शिवसेना, टीआरएस व वाएएसआरसीपी के 18 सांसदों का समर्थन मिलने की भी संभावना है।

Citizenship Amendment Bill (CAB) in Lok Sabha's 'List of Business' for tomorrow, to be introduced by Union Home Minister Amit Shah. | नागरिकता संशोधन विधेयक पर सोमवार को सदन में होगी चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे विधेयक पेश

नागरिकता संशोधन विधेयक पर सोमवार को सदन में होगी चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे विधेयक पेश

Highlightsविधेयक को पारित कराने के लिए भाजपा ने राज्यसभा के अंकगणित को अपने पक्ष में करने की पूरी तैयारी कर ली है।पिछली बार विरोध करने वाले जदयू व बीजद भी अब समर्थन करने की बात कर रहे हैं।

नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को सदन में देस के गृह मंत्री अमित शाह पेश करेंगे। इस विधेयक को पारित कराने के लिए भाजपा ने राज्यसभा के अंकगणित को अपने पक्ष में करने की पूरी तैयारी कर ली है। 240 सदस्यों की प्रभावी क्षमता वाले सदन में भाजपा के पास अपने 83 सांसदों के साथ एनडीए के कुल 109 सांसद हैं, जबकि उसे बीजद, शिवसेना, टीआरएस व वाएएसआरसीपी के 18 सांसदों का समर्थन मिलने की भी संभावना है।

आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में राज्यसभा का गणित पक्ष में नहीं होने और एनडीए व समर्थन की संभावना वाले दलों के विरोध में इसे उच्च सदन में लाया नहीं जा सका था। तब से अब तक सदन का अंकगणित बदल गया है। विधयेक में जरूरी बदलाव कर भाजपा ने पूर्वोत्तर के दलों को अपने साथ खड़ा किया है।

पिछली बार विरोध करने वाले जदयू व बीजद भी अब समर्थन करने की बात कर रहे हैं। विपक्षी खेमे में गई शिवसेना व वाएएसआरसीपी भी इसके पक्ष में हैं। 

English summary :
Citizenship Amendment Bill (CAB) in Lok Sabha's 'List of Business' for tomorrow, to be introduced by Union Home Minister Amit Shah.


Web Title: Citizenship Amendment Bill (CAB) in Lok Sabha's 'List of Business' for tomorrow, to be introduced by Union Home Minister Amit Shah.

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे