गोरखपुर और फूलपुर समेत इन सीटों पर उप-चुनाव की अधिसूचना जारी, 11 मार्च को होंगे मतदान

By आदित्य द्विवेदी | Published: February 9, 2018 01:26 PM2018-02-09T13:26:06+5:302018-02-09T14:09:16+5:30

चुनाव आयोग ने यूपी की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा और बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अलावा बिहार के भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होंगे। 11 मार्च को मतदान होगा और 14 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Bye-Election in UP's Gorakhpur and Phoolpur loksabha and Bihar's seat, here is the Schedule | गोरखपुर और फूलपुर समेत इन सीटों पर उप-चुनाव की अधिसूचना जारी, 11 मार्च को होंगे मतदान

गोरखपुर और फूलपुर समेत इन सीटों पर उप-चुनाव की अधिसूचना जारी, 11 मार्च को होंगे मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बनाए गए और केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री चुना गया। दोनों नेताओं के प्रदेश सरकार में शामिल होने से गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट खाली हो गई थी। इन सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। शुक्रवार को चुनाव आयोग से जारी की गई नोटिस के अनुसार इन दोनों लोकसभा सीटों पर 11 मार्च को मतदान और 14 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे। बता दें कि दोनों सीटों पर 22 मार्च तक चुनाव कराए जाने थे।

बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभाओं पर भी उपचुनाव

गोरखपुर और फूलपुर के साथ बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव करवाए जाएंगे। इसके अलावा भभुआ और जहानाबाद विधानसभाओं के उपचुनाव भी होने हैं। चुनाव आयोग ने उपचुनाव की अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि इन सीटों पर उम्मीदवारों के नामांकन की आखिरी तारीख 20 फरवरी है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 23 फरवरी निर्धारित की गई है। 11 मार्च को मतदान और 14 मार्च को नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। आयोग के मुताबिक गोरखपुर और फूलपुर सहित बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों पर वीवीपैट वाली ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।

आदित्यनाथ 1998 से लोकसभा में गोरखपुर का पांच बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि भोजपुरी अभिनेता रवि किशन गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए उत्सुक हैं। सितंबर 2017 में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया सीट खाली हो गई थी।

बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन के बाद भभुआ और राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद जहानाबाद विधानसभा सीट रिक्त हुई है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि पांचों सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 23 फरवरी है। संबंधित जिलों में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी।

बीजेपी की तैयारियां जोरों पर

उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। बीजेपी के पास सीट बचाने की चुनौती है इसलिए पार्टी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। उत्तर प्रदेश के प्रदेश संगठन के मुताबिक गोरखपुर लोकसभा की जिम्मेदारी कौशलेंद्र सिंह, अनूप गुप्ता और विधायक राम चौहान को सौंपी गई है। वहीं फूलपुर लोकसभा उपचुनाव की जिम्मेदारी बीजेपी ने प्रदेश के मंत्री गोविंद शुक्ल, अमर पाल मौर्य और विधायक भूपेश चौबे को सौंपी गई है। ये सभी पदाधिकारी आगामी उपचुनाव तक इन लोकसभा क्षेत्रों में ही रहेंगे। इन सीटों पर बीजेपी को हराने के लिए विपक्ष जोड़तोड़ भी कर सकता है।

इन दो क्षेत्रों पर विशेष मेहरबानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी की योगी सरकार ने इन दो लोकसभा सीटों पर चुनाव के मद्देनजर विशेष ध्यान दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले एक सफ्ताह में दो बार गोरखपुर का दौरा कर करोड़ों की सौगात दे चुके हैं। वहीं उन्होंने ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठककर चुनाव तैयारियों का जायजा भी लिया है। केशव प्रसाद मौर्य भी गंगापार इलाके में विशेष ध्यान दिया है। हालांकि अभी तक उम्मीदवारों के नाम पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

Web Title: Bye-Election in UP's Gorakhpur and Phoolpur loksabha and Bihar's seat, here is the Schedule

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे