राज्यसभा उपसभापति चुनावः NDA के हरिवंश से ‌होगी कांग्रेस के हरिप्रसाद की टक्कर, जानिए क्या है इनका इतिहास

By स्वाति सिंह | Published: August 8, 2018 02:47 PM2018-08-08T14:47:50+5:302018-08-08T14:47:50+5:30

कांग्रेस ने बुधवार को अपने उम्मीदवार की घोषणा की। इस बार उपसभापति पद के लिए एनडीए ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है।

BK Hariprasad will be Congress candidate for the post of deputy chairman in the Rajya Sabha | राज्यसभा उपसभापति चुनावः NDA के हरिवंश से ‌होगी कांग्रेस के हरिप्रसाद की टक्कर, जानिए क्या है इनका इतिहास

राज्यसभा उपसभापति चुनावः NDA के हरिवंश से ‌होगी कांग्रेस के हरिप्रसाद की टक्कर, जानिए क्या है इनका इतिहास

नई दिल्ली, 8 अगस्त: राज्यसभा उपसभापति के चुनाव गुरुवार (9 अगस्त )को होना है। उपसभापति पद के लिए एनडीए ने अपने उम्मीदवार का ऐलान सोमवार को ही कर दिया था। वहीं कांग्रेस ने बुधवार को अपने उम्मीदवार की घोषणा की। इस बार उपसभापति पद के लिए एनडीए ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने प्रत्याशी के तौर पर अपनी पार्टी के बीके हरिप्रसाद का नाम उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है। हालाकिं पहले विपक्ष की तरह से एनसीपी की वंदना चव्हाण का नाम सामने आया था। 


बता दें कि 1972 में बीके हरिप्रसाद कांग्रेस के सदस्य बने। इसके बाद साल 1990 वह पहली बार  राज्यसभा के लिए चुने गए।बाद में साल  2006 में वह कांग्रेस के महासचिव बने और अबतक इस पद पर हैं। इसके अलावा कांग्रेस की कई अन्य समितियों और सेवा दल के प्रमुख पदों पर रहे हैं। बीके हरिप्रसाद विपक्ष के दिग्गज नेताओं गिने जाते हैं। इसके साथ ही वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के काफी करीबी हैं। 

वहीं हरिवंश बिहार के एक  प्रतिष्ठित अखबार प्रभात खबर के पूर्व संपादक रह चुके हैं। फिलहाल वह जेडीयू के महासचिव हैं। कहा जाता है कि यह बिहार सीएम नीतीश कुमार के बेहद करीब हैं। राजनीति के जानकारों का मानना है कि हरिवंश को उम्मीदवार बनाकर बिहार में राजपूत वोट बैंक को अपना ओर खींचने की कोशिश में है।उनका यह भी मानना है कि इसके जरिए बीजेपी राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश कर रही है। 

राज्य सभा में सीटों का आंकड़ा

जीत के लिए 244 में से 123 सांसदों का समर्थन जरूरी है। राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी - बीजेपी है। जिसके पास  73 सांसद हैं। जिसमें जदयू के छह, शिवसेना के तीन,  अकाली दल के तीन सांसद, अन्नाद्रमुक के तेरह, बीजद के नौ, टीआरएस के छह और वाईएसआर कांग्रेस के दो सांसदों से समर्थन की उम्मीद है। ये सब एनडीए का साथ दे तो इनके पास 126 की संख्या हो जाएगी। सदन में कांग्रेस की संख्या 50 है। गौरतलब है कि राज्यसभा के उपसभापति पी जे कुरियन के जुलाई में सेवानिवृत्त हुए हैं, जिसकके बाद से ये पद खाली है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: BK Hariprasad will be Congress candidate for the post of deputy chairman in the Rajya Sabha

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे