बिहार विधान परिषद चुनावः सभी प्रत्याशी चुने गए निर्विरोध, JDU और RJD के तीन-तीन, भाजपा ने किया 2 सीटों पर कब्जा, कांग्रेस का खाता खुला

By एस पी सिन्हा | Published: June 29, 2020 05:32 PM2020-06-29T17:32:29+5:302020-06-29T17:36:31+5:30

विधानसभा सचिव ने विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित जदयू के 3, भाजपा के 2, राजद के 3 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार को जीत का प्रमाणपत्र दिया. चुनाव में आज नाम वापसी के आखिरी दिन समय सीमा खत्म होने के साथ ही सभी 9 उम्मीदवार आज निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गये.

Bihar Legislative Council 9 MLCs3 each from JDU and RJD, 2 BJP and 1 Congress elected | बिहार विधान परिषद चुनावः सभी प्रत्याशी चुने गए निर्विरोध, JDU और RJD के तीन-तीन, भाजपा ने किया 2 सीटों पर कब्जा, कांग्रेस का खाता खुला

विधान परिषद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 जून थी, जबकि 26 जून को नामांकनपत्रों की जांच की गई थी. (file photo)

Highlightsजदयू से गुलाम गौस, भीष्म साहनी और डॉ. कुमुद वर्मा निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए, जबकि भाजपा से संजय मयूख और सम्राट चौधरी को जीत का प्रमाणपत्र दिया गया. राजद कोटे से निर्वाचित फारुख शेख, सुनील कुमार सिंह और रामबली सिंह के साथ ही कांग्रेस के समीर कुमार सिंह को भी जीत का प्रमाणपत्र दिया गया. नौ सीटों के लिए कुल नौ उम्मीदवार ही मैदान में थे, इसलिए सभी को निर्विरोध घोषित किया गया.

पटनाः बिहार विधान परिषद की 9 सीटों के लिए नामांकित सभी 9 उम्मीदवार निर्वाचित घोषित कर दिए गये हैं. सभी को जीत का प्रमाणपत्र भी सौंप दिया गया है.

विधानसभा सचिव ने विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित जदयू के 3, भाजपा के 2, राजद के 3 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार को जीत का प्रमाणपत्र दिया. चुनाव में आज नाम वापसी के आखिरी दिन समय सीमा खत्म होने के साथ ही सभी 9 उम्मीदवार आज निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गये.

विधानसभा कोटे से विधान परिषद के लिए जिन उम्मीदवारों ने नामांकन किया है उनमें जदयू से गुलाम गौस, भीष्म साहनी और डॉ. कुमुद वर्मा निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए, जबकि भाजपा से संजय मयूख और सम्राट चौधरी को जीत का प्रमाणपत्र दिया गया.

नौ सीटों के लिए कुल नौ उम्मीदवार ही मैदान में थे

वहीं, राजद कोटे से निर्वाचित फारुख शेख, सुनील कुमार सिंह और रामबली सिंह के साथ ही कांग्रेस के समीर कुमार सिंह को भी जीत का प्रमाणपत्र दिया गया. नौ सीटों के लिए कुल नौ उम्मीदवार ही मैदान में थे, इसलिए सभी को निर्विरोध घोषित किया गया.

बता दें कि विधान परिषद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 जून थी, जबकि 26 जून को नामांकनपत्रों की जांच की गई थी. इस पूरे चुनाव में कांग्रेस से की उम्मीदवारी सबसे ज्यादा चर्चा में रही. कांग्रेस ने पहले तारीक अनवर को विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया था लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने के कारण तकनीकी वजहों से उनका नाम नामांकन से ठीक पहले कट गया.

तारिक अनवर की जगह कांग्रेस ने बिहार के कार्यकारी अध्यक्ष समीर सिंह को मौका दिया, लेकिन समीर सिंह के नामांकन पत्र में भी कई चीजों को लेकर जदयू की तरफ से आपत्ति दर्ज कराई गई. हालांकि बाद में निर्वाचन आयोग में उनके नामांकन को सही पाया, इसके बाद आज सभी को निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

Web Title: Bihar Legislative Council 9 MLCs3 each from JDU and RJD, 2 BJP and 1 Congress elected

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे