bihar ham chief Jitan Ram Manjhi CM Nitish kumar MLC and minister post kingmaker won seven seats | हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने सीएम नीतीश से और एक एमएलसी और मंत्री पद मांगा, कहा-सात सीट जीतते तो होते किंगमेकर
राहुल गांधी, तेजस्वी यादव और चिराग पासवान पर समग्र रूप से हमला किया. (file photo)

Highlightsमांझी ने कहा कि बंगाल में पार्टी मजबूती के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगी. हमारी पार्टी जदयू के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतरेगी.तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए मांझी ने कहा कि चुनाव हारने के बाद से वे अक्सर बिहार से गायब हो जाते हैं.

पटनाः बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हम प्रमुख जीतनराम मांझी ने बुधवार को नीतीश सरकार से पार्टी को एक और एमएलसी तथा मंत्री पद देने की मांग की.

पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में उन्होंने कहा कि अगर हमारी पार्टी सातों सीटों पर चुनाव जीतती तो हम तय करते कि कुर्सी पर कौन बैठेगा? सत्ता की चाबी हमारे पास होती. मांझी ने कहा कि अभी भी हम मजबूत हैं. हर काम के लिए सरकार पर दबाव बनाएंगे और पूरी मजबूती से अपनी बात मनवाएंगे.

मांझी ने कहा कि मंत्रिमंडल के विस्तार में हम पार्टी को एक और मंत्री पद तथा एक एमएलसी का पद दिया जाना चाहिए. मांझी ने कहा कि बंगाल में पार्टी मजबूती के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगी. पार्टी ने ये तय किया है कि दिल्ली और झारखंड में भी पार्टी अपना विस्तार करेगी.

जदयू के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतरेगी

उन्होंने ऐलान किया कि हमारी पार्टी जदयू के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतरेगी. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए मांझी ने कहा कि चुनाव हारने के बाद से वे अक्सर बिहार से गायब हो जाते हैं. ऐसे गायब नहीं होना चाहिए.

तेजस्वी अभी अनुभवहीन हैं. उन्हें लालू यादव या फिर मांझी बनने में वक्त लगेगा. उन्होंने राहुल गांधी, तेजस्वी यादव और चिराग पासवान पर समग्र रूप से हमला बोलते हुए कहा कि यह तीनों युवा नेता जब जनता को वक्त देने का समय आता है तो हनीमून या पिकनिक मनाने निकल जाते हैं.

देशद्रोह का मामला दर्ज हो मांझी ने कहा कि जो लोग कोरोना वैक्सीन पर राजनीति कर रहे हैं, उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज होना चाहिए. देश के वैज्ञानिकों को धन्यवाद देने की बाजय उन पर सवाल खड़े कर रहे हैं.

भाजपा की वैक्सीन कहे जाने की बात को बेतुका बताया

उन्होंने इसे भाजपा की वैक्सीन कहे जाने की बात को बेतुका बताया. यह चर्चा थी कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जीतनराम मांझी हम का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद अपने बेटे के लिए छोड़ सकते हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि मांझी के बेटे और बिहार सरकार में मंत्री संतोष सुमन हम के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे.

संतोष सुमन हम के कोटे से नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल अकेले मंत्री हैं. वह बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं. अपने बेटे को पार्टी की कमान सौंपने के बाद जीतनराम मांझी पार्टी के संरक्षक की भूमिका में रह सकते हैं.

मांझी ने अपनी पार्टी का एजेंडा बताते हुए कहा कि निजी क्षेत्र और न्यायपालिका में पिछड़ों के लिए आरक्षण की मांग करना है. इसको लेकर आंदोलन करना पड़ा तो जरूर करेंगे. सबको एक समान शिक्षा मिलनी चाहिए. इसी मुद्दे को लेकर हमें आगे चलना होगा. जो लोग इस मुद्दे के साथ पार्टी में रहते हैं, तो रहे. नहीं तो बाहर चले जाएं.

Web Title: bihar ham chief Jitan Ram Manjhi CM Nitish kumar MLC and minister post kingmaker won seven seats

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे