बाबरी विध्वंस केस: मुरली मनोहर जोशी ने सीबीआई की विशेष अदालत में दर्ज कराया बयान, कल आडवाणी की बारी

By निखिल वर्मा | Published: July 23, 2020 02:19 PM2020-07-23T14:19:54+5:302020-07-23T14:19:54+5:30

बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले में इस समय आरोपियों के बयान दर्ज किये जा रहे हैं। सभी 32 आरोपियों के बयान सीआरपीसी की धारा-313 के तहत दर्ज हो रहे है

Babri demolition case: Murli Manohar Joshi records his statement via video conference | बाबरी विध्वंस केस: मुरली मनोहर जोशी ने सीबीआई की विशेष अदालत में दर्ज कराया बयान, कल आडवाणी की बारी

मुरली मनोहर जोशी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं (फाइल फोटो)

Highlightsअयोध्या में छह दिसंबर 1992 को 'कारसेवकों' ने मस्जिद ढहा दी थी उनका दावा था कि मस्जिद की जगह पर राम का प्राचीन मंदिर हुआ करता था.राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले लोगों में आडवाणी और जोशी भी शामिल थे।

लखनऊ: सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरुवार (23 जुलाई) को 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले में भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज किया। विशेष न्यायाधीश एस के यादव ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए भाजपा के 86 वर्षीय वरिष्ठ नेता जोशी का बयान दर्ज किया। पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (92) के भी शुक्रवार को इस मामले में बयान दर्ज कराने की संभावना है।

भाजपा नेता उमा भारती और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह इस मामले में अपने बयान दर्ज करा चुके हैं। विशेष अदालत मामले की रोजाना सुनवायी कर रही है। उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुरूप उसे 31 अगस्त तक मामले की सुनवायी पूरी कर लेनी है।

बुधवार को शिवसेना नेता सतीश प्रधान को सीबीआई की अदालत में बयान देने के लिये आना था लेकिन वह कोविड-19 संक्रमित पाये गये थे और पृथक-वास में है। इसलिये विशेष न्यायाधीश ने प्रधान का बयान रिकार्ड करने की अगली तारीख 28 जुलाई निर्धारित की है।

अदालत ने अभियुक्त ओम प्रकाश पांडेय की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है । उनके बारे में 15—16 साल से कुछ पता नही चल रहा है, क्योंकि वह साधू हो गये थे । सीबीआई भी अभी तक उनकी तलाश नही कर सकी है । 

बयान दर्ज होने से पहले आडवाणी से मिले शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को शीर्ष भाजपा नेता व पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब दो दिन बाद ही 24 जुलाई को आडवाणी को बाबरी मस्जिद मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही सीबीआई की विशेष अदालत में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बयान दर्ज कराना है।

सूत्रों ने बताया कि इस मामले को लेकर 92 वर्षीय आडवाणी से मुलाकात के दौरान शाह के साथ सरकारी वकील भी मौजूद थे। आडवाणी बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले के अभियुक्तों में एक हैं। उन्हें शुक्रवार को अपना बयान दर्ज कराना है। उच्चतम न्यायालय ने विशेष सीबीआई अदालत से सुनवाई 31 अगस्त तक पूरी करने को कहा है।

Web Title: Babri demolition case: Murli Manohar Joshi records his statement via video conference

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे