राजस्थान उप-चुनाव में बीजेपी को लगा झटका कुछ ज्यादा ही जोर से लगा है, देखें नतीजों का बारीक विश्लेषण

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 10, 2018 09:20 AM2018-02-10T09:20:12+5:302018-02-10T09:36:47+5:30

2 वोट, 1 वोट और कोई वोट नहीं... बूथ स्तर पर बीजेपी के लिए खतरे की घंटी हैं राजस्थान उपचुनाव नतीजे।

Assembly By Poll Election: Micro Analysis of Rajasthan ByPolls 2018, danger bells for BJP | राजस्थान उप-चुनाव में बीजेपी को लगा झटका कुछ ज्यादा ही जोर से लगा है, देखें नतीजों का बारीक विश्लेषण

राजस्थान उप-चुनाव में बीजेपी को लगा झटका कुछ ज्यादा ही जोर से लगा है, देखें नतीजों का बारीक विश्लेषण

राजस्थान की दो लोकसभा और 1 विधानसभा सीटों में उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को मिली हार जितनी बुरी शुरू में दिख रही थी अब उससे ज्यादा बुरी दिखने लगी है। ये तीनों सीटों पहले बीजेपी के पास थीं जिसे कांग्रेस ने जीत लीं। अब इन तीनों सीटों के मतदान के पैटर्न के बाद सामने आया है कि कई मतगणना केंद्रों पर बीजेपी को मिलने वालों वोटों की संख्या दो अंकों तक नहीं पहुँच सकी थी। कुछ सीटों पर राज्य में सत्ताधारी बीजेपी को केवल शून्य, एक या दो वोट भी मिले हैं। राजस्थान में इसी साल विधान सभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य में वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार है। इन नतीजों के न्यूज 18 की रिपोर्ट में इन सीटों के सूक्ष्म विश्लेषण से जो तथ्य सामने आए हैं वो बीजेपी के नीचे से जमीन खिसका देने वाली है।

राजस्थान उपचुनाव का सूक्ष्म विश्लेषणः-

- अजमेर लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभाएं आती हैं जिनमें से सात अजमेर जिले में हैं और एक जयपुर जिले के अंतर्गत है। सभी आठों विधानसभाओं में बीजेपी पिछड़ती जा रही है।

- रिपोर्ट्स के मुताबिक नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 223 में बीजेपी सिर्फ 1 वोट मिला वहीं कांग्रेस को 582 वोट मिले। बूथ नंबर 224 में बीजेपी को दो वोट मिले वहीं कांग्रेस को 500 वोट मिले।

- सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाला परिणाम दुधू विधानसभा के बूथ नंबर 49 का रहा। सत्ताधारी बीजेपी इस बूथ से खाता भी नहीं खोल सकी। वहीं कांग्रेस को इस बूथ से 337 वोट मिले हैं। यह दिखाता है कि इस बूथ से पंजीकृत बीजेपी के इलेक्शन एजेंट ने भी बीजेपी को वोट नहीं दिया।

- अलवर विधानसभा सीट पर 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने ढाई लाख वोट के साथ जीत दर्ज की थी। इस बार करीब 2 लाख वोट से हार का सामना करना पड़ा। यानी कि लगभग साढ़े चार लाख वोट का नुकसान हुआ। 

- राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं। यह पैटर्न रहा है कि जो पार्टी विधानसभा चुनाव जीतती है उसी के हिस्से लोकसभा भी आती है। बीजेपी के लिए यह खतरे की घंटी है।

Re-cap: अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार करण सिंह यादव ने बीजेपी के डॉ. जसवंत यादव को 1 लाख 96 हजार 496 मतों से, अजमेर में कांग्रेस के रघु शर्मा ने बीजेपी प्रत्याशी रामस्वरूप लांबा को 84 हजार 162 मतों से और मांडलगढ़ में कांग्रेस उम्मीदवार विवेक धाकड़ ने 12 हजार 976 मतों से जीत हासिल की थी।

Web Title: Assembly By Poll Election: Micro Analysis of Rajasthan ByPolls 2018, danger bells for BJP

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे