Dog Breeds Ban: हत्यारे कुत्तों पर बैन!, इन 23 नस्लों के कुत्ते पालने पर लगी रोक, देखें लिस्ट

By संदीप दाहिमा | Published: March 14, 2024 04:53 PM2024-03-14T16:53:54+5:302024-03-14T16:59:44+5:30

Next

Ban on 23 Dog Breeds: भारत सरकार की पशुपालन मंत्रालय ने 23 ब्रीड के खतरनाक कुत्तों पर बैन लगा दिया है। अब इन ब्रीड के कुत्तों को घरों में पाल नहीं सकेंगे। मालूम हो कि बीते कुछ समय में इंसानों पर इन 23 ब्रीड के खतरनाक कुत्तों के द्वारा हमले बढ़े हैं। इस तरह के मामलों को देखते हुए पशु पालन मंत्रालय के द्वारा यह फैसला लिया गया। (फोटो- इंस्टाग्राम)

पशु पालन मंत्रालय के द्वारा कहा गया है कि जिन खतरनाक कुत्तों पर बैन लगाया है। अब इन कुत्तों के लिए न ही लाइसेंस मिलेगा और न ही इन्हें पाल सकते हैं। पशुपालन मंत्रालय ने कहा है कि यह नियम मिश्रित और क्रॉस सभी नस्लों पर लागू होगा। केंद्र के द्वारा जिन कुत्तो पर बैन लगाया गया है। अगर इन कुत्तों को पाला जाता है, खरीदा जाता है तो वह पूर्ण रूप से अवैध माना जाएगा। (फोटो- इंस्टाग्राम)

पशु पालन मंत्रालय के द्वारा बैन किए गए खतरनाक ब्रीड के कुत्तों में पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड कुत्ता, कोकेशियान शेफर्ड कुत्ता, दक्षिण रूसी शेफर्ड कुत्ता, टॉर्नजैक , सरप्लानिनैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ़्स, टेरियर्स, रोडेशियन रिजबैक, वुल्फ डॉग्स, कैनारियो, अकबाश डॉग, मॉस्को गार्ड डॉग, केन कोरसो और बैंडोग को शामिल किया गया है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

पीटीआई न्यूज एजेंसी के अनुसार इंसानों पर होने वाले हमलों को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें कहा गया है कि इन खतरनाक कुत्तों पर बैन लगाया जाए। (फोटो- इंस्टाग्राम)

खतरनाक ब्रीड के कुत्तों के द्वारा इंसानों पर हमला किया जाता रहा है। कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई। (फोटो- इंस्टाग्राम)

भारत सरकार की पशु पालन मंत्रालय को इस संबंध में कई शिकायत मिली। दिल्ली में ही एक खतरनाक ब्रीड के कुत्ते ने एक बच्ची पर हमला कर दिया था। जिससे उसकी मौत हो गई थी। (फोटो- इंस्टाग्राम)