Christmas 2023: कम खर्च में इस तरह सजाएं क्रिसमस पर अपना घर, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

By अंजली चौहान | Published: December 21, 2023 01:21 PM2023-12-21T13:21:59+5:302023-12-21T13:29:06+5:30

Next

क्रिसमस ट्री: क्रिसमस की बात हो और क्रिसमस ट्री न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। अपने उत्सव को और अधिक आधुनिक स्पर्श देने के लिए एक छोटा पेड़ घर लाए। आमतौर पर लोग क्रिसमस ट्री को एक स्टार से सजाते हैं जो उसके ऊपर लगा होता है। क्रिसमस स्टार के अलावा, पेड़ को बाउबल्स, घंटियों और मिनी सांता के आभूषणों से सजाया गया है। आपके क्रिसमस ट्री के आधार के चारों ओर लपेटने के लिए एक ट्री स्कर्ट का भी उपयोग किया जा सकता है।

कुछ सजावट का सामान: सजावटी टोकरियाँ कंबल, नटक्रैकर्स, चमकदार रेनडियर, लाइटें ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके घर को खूब सुंदर सजा देंगी। घर को सजाने के काम आने वाली ये सभी चीजें काफी आसानी से बाजार में मिल जाती है। इनका दाम भी अधिक नहीं होता।

दरवाजे की सजावट: आपका सामने का गेट इस तरह से हो कि मेहमान के प्रवेश करते समय आपके प्रवेश द्वार पर एक पूरा दृश्य बन जाए। आप आभूषणों, धनुषों, चमचमाते रिबन और अन्य चीजों से सजी हुई रसीली माला का उपयोग कर सकते हैं।

माला: क्रिसमस पुष्पांजलि, क्रिसमस ट्री की तरह, सजावट के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक मानी जाती है। यह एक गोलाकार सजावट है जिसका उपयोग किसी भी दरवाजे को जीवंत बनाने के लिए किया जा सकता है। पुष्पांजलि आम तौर पर सदाबहार, जामुन, या अन्य प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाली सामग्रियों से बनाई जाती हैं। माला आपको ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरह से सस्ते दामों पर मिल जाएगी।

तकिए का कवर: ऐसी सजावट की वस्तुएं चुनें जो दोहरे उद्देश्य को पूरा करती हों। जैसे तकिए का कवर या बेड शीट औरडोर मेट इन सभी को आप क्रिससम की थीम पर खरीद सकते हैं। यह देखने में जितने ट्रेडी लगेंगे उतने ही आपके लिए उपयोगी भी है।