Aaj Ka Rashifal 6 December: इन राशियों के लिए आज का दिन लकी और इन राशियों पर आ सकती है मुसीबत,जानें अपनी राशि का हाल

By अंजली चौहान | Published: December 6, 2023 06:37 AM2023-12-06T06:37:36+5:302023-12-06T06:53:21+5:30

Next

मकर (22 दिसंबर-21 जनवरी) जो लोग अस्वस्थ हैं वे दवा लेने में लापरवाही कर सकते हैं और उनकी बीमारी लंबी हो सकती है। आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए कुछ समझदारी भरे निवेश की आवश्यकता हो सकती है। परिवीक्षाधीनों और प्रशिक्षुओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। पारिवारिक विवाद सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझ जाएगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपकी सफलता की सभी द्वारा सराहना होने की संभावना है। आपके द्वारा सीखे गए कौशल आपको लोगों के ध्यान में लाएंगे।

कुम्भ: वर्कआउट करने वालों के लिए चरम शारीरिक फिटनेस का आश्वासन दिया जाता है। घरेलू खर्चों में बढ़ोतरी संभव है, इसलिए इसमें कटौती करने के लिए सभी कदम उठाएँ। काम से छुट्टी सबसे ताज़ा और आरामदायक साबित होगी। आप अपने प्रियजनों को अतिरिक्त समय देकर खुश रखेंगे। व्यावसायिक यात्रा पर जाने से अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाएगा, लेकिन फिर भी आपको लाभ होगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपके चुने हुए क्षेत्र में पहचान संभव है।

मीन : आपको पैसे के मामले में विवेकपूर्ण रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि अधिक ख़र्च होने की संभावना है। पेशेवर लोग अपनी धीमी प्रगति को लेकर निराश महसूस कर सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य को अवसाद से बाहर निकालने के लिए आप किसी भी हद तक जा सकते हैं। उच्च अध्ययन कुछ लोगों को आकर्षित कर सकता है और यहां तक कि उन्हें एक प्रमुख संस्थान में भी प्रवेश दिला सकता है।

मेष: मानसिक तनाव से निपटने में ध्यान एक अच्छा उपाय साबित होगा। वित्तीय अनियमितता से आपको फंसने का खतरा है लेकिन आप सुरक्षित बाहर आ जाएंगे। घरेलू मोर्चे पर कुछ उथल-पुथल की आशंका है, लेकिन मामले को तूल न दें। आज लंबी दूरी की यात्रा करें। संपत्ति का फैसला आपके पक्ष में आएगा।

मिथुन: स्वास्थ्य सलाह को गंभीरता से लिया जा सकता है। निवेश के लिए जाने से पहले जानकार लोगों से सलाह लेना सबसे अच्छा है। नौकरी में नए लोगों को अपनी पहचान बनाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। सड़क मार्ग से लंबी दूरी की यात्रा में सावधान रहें। शैक्षणिक मोर्चे पर सही निर्णय आपको चीजों पर पूरी तरह नियंत्रण में रखेंगे।

सिंह: जिम या व्यायाम दिनचर्या में शामिल होने का संकेत दिया गया है और यह फायदेमंद साबित होगा। जैसे-जैसे आप लागत-कटौती मिशन पर आगे बढ़ेंगे, बजट पर महसूस किया जाने वाला तनाव कम होने की संभावना है। दिनचर्या से एक ब्रेक का संकेत दिया गया है, लेकिन यह कुछ आधिकारिक क्षमता में होगा। घरेलू मामले को सुलझाने में परिवार के किसी सदस्य के पूर्ण सहयोग की आवश्यकता हो सकती है। पारिवारिक छुट्टियाँ आनंददायक बनने के लिए बहुत जल्दबाज़ी की जा सकती हैं। आप संपत्ति खरीदने या बेचने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि सितारे अनुकूल दिख रहे हैं।

कन्या : कार्य सौंपने से आपका काम बहुत आसान हो सकता है और आपको काम में कुछ राहत मिल सकती है। वित्तीय मोर्चे पर स्थिर होने के आपके प्रयासों को आंशिक सफलता मिलेगी। विपणन कर्मियों को चुनौतीपूर्ण, लेकिन रोमांचक कार्यभार दिया जा सकता है। परिवार के किसी बुजुर्ग की राय शुरू में अन्यायपूर्ण लग सकती है, लेकिन इसमें बहुत गुण होंगे। यात्रा, विशेषकर ट्रेन से, व्यस्ततापूर्ण साबित हो सकती है।

वृषभ: वित्तीय संकट से बचने के लिए आपको अपने संसाधन जुटाने की आवश्यकता होगी। कार्यस्थल पर जिस कार्य को पूरा करने की आपसे अपेक्षा की जाती है उसे बाहरी सहायता की आवश्यकता हो सकती है। परिवार के किसी बुजुर्ग को शर्मनाक स्थिति में पड़ने से बचाने के लिए अपना योगदान दें। स्वास्थ्य के मोर्चे पर समस्याएँ आने की आशंका है। आप विदेश यात्रा की योजना बना सकते हैं। कुछ लोगों के लिए नए घर या नए शहर में शिफ्ट होने की संभावना है।

कर्क: कार्यस्थल पर अफवाहों से निपटना महत्वपूर्ण होगा। परिवार के किसी सदस्य का मूड आपको तनाव में रख सकता है। आर्थिक दृष्टि से दिन संतोषजनक साबित होगा, क्योंकि पर्याप्त कमाई के संकेत हैं। कुछ लोगों के लिए रिश्तेदारों से मिलने के लिए शहर से बाहर जाने का योग है। शैक्षणिक मोर्चे पर अपनी प्राथमिकताओं पर कायम रहें।

तुला: घरेलू उपाय कारगर साबित होने की संभावना है। दैनिक आवश्यकताओं पर भी विवेकपूर्ण खर्च करने की सलाह दी जाती है। काम पर अतिरिक्त घंटे लगाना संभव है, लेकिन आप काम पूरा करने में सक्षम होंगे। हो सकता है कि परिवार शुरू में आपके विचारों का समर्थन न करे, लेकिन आप उन्हें समझ लेंगे। अगर आप लंबी यात्रा कर रहे हैं तो किसी को साथ ले जाना आपके हित में रहेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर संतोषजनक प्रदर्शन कुछ लोगों के लिए बड़ी राहत हो सकता है।

वृश्चिक : निवेश के मोर्चे पर विकल्प खुले रखें। आपमें से कुछ लोग किसी महत्वपूर्ण मामले पर किसी करीबी से अच्छी सलाह की उम्मीद कर सकते हैं। किनारे पर किया गया काम समय और ऊर्जा दोनों पर बहुत अधिक बोझ डालने वाला साबित हो सकता है। आपमें से कुछ लोग शैक्षणिक मोर्चे पर अपनी छाप छोड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते हैं।

धनु : आप पेशेवर रूप से बढ़ने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तैयार हैं। आपके किसी महत्वपूर्ण काम में परिवार का कोई सदस्य आपकी सहायता के लिए आ सकता है। छुट्टियाँ मिलने वाली हैं, लेकिन आरक्षण एक समस्या बन सकता है।