Valentine's Week 2023: आज से शुरू हुआ वैलेंटाइन्स वीक, 'रोज डे' से होती है प्यार के सप्ताह की शुरुआत और वैलेंटाइन डे तक चलता है सिलसिला

By रुस्तम राणा | Published: February 7, 2023 02:21 PM2023-02-07T14:21:29+5:302023-02-07T14:25:09+5:30

Next

वैलेंटाइन वीक 2023: वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को दुनियाभर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन इसकी शुरुआत एक सप्ताह पहले ही हो जाती है। इसे वैलेंटाइन्स वीक कहा जाता है। यानी प्यार का यह त्योहार पूरे एक हफ्ते तक चलता है। सात फरवरी को रोज डे से यह सिलसिला शुरू होकर वैलेंटाइन डे को समाप्त होता है। आइए जानते हैं वैलेंटाइन वीक के हर के दिन के बारे में -

7 फरवरी - रोज डे वैलेंटाइन वीक की शुरूआत रोज डे से होती है जब प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। गुलाब का रंग उनके पीछे की भावनाओं को भी परिभाषित करता है। अगर कोई अपने प्रियजन को लाल गुलाब भेंट करता है, तो यह प्रेम की भावना का प्रतीक है। हालांकि, पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है।

8 फरवरी - प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक के अगले दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस दिन लोग अपने पार्टनर या किसी ऐसे व्यक्ति से अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं, जिस पर उनका क्रश है। 

9 फरवरी - चॉकलेट डे इस दिन कपल रिश्ते में प्यार की मिठास बनी रहे इसलिए एक-दूजे को चॉकलेट गिफ्त करते हैं। कई लोग अपने पार्टनर या क्रश को चॉकलेट का एक बॉक्स या कैंडी का एक मिश्रित संग्रह उपहार में देते हैं।

10 फरवरी - टेडी डे टेडी डे के दिन प्यार में डूबे लोग अपने पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। विचार यह है कि अपने प्रिय को उस व्यक्ति के लिए अपने प्यार का इजहार करने और उन्हें खुश करने के लिए एक आलीशान खिलौना दिया जाए। एक प्यारा टेडी बियर व्यथित मन को बदल सकता है और उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है।

11 फरवरी - प्रॉमिस डे प्रॉमिस डे के दिन अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए कसमें वादे निभाने का वचन देते हैं। वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन आपके रिश्ते को अंतिम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

12 फरवरी - हग डे इस दिन लोग अपनों को गले लगाते हैं। कभी-कभी जब शब्द किसी भावनाओं और परिस्थिति को बताने के लिए कम पड़ जाते हैं, तो गले लगाने से वह संदेश चला जाता है, जो हम अपने साथी को बताना चाहते हैं।

13 फरवरी - किस डे प्रेमी कपल इस दिन अपने-अपने पार्टनर को किस (चुंबन) देकर अपने प्यार में मुहर लगाते हैं। वेलेंटाइन वीक अपने प्रियजनों के प्रति स्नेह व्यक्त करने के बारे में है, और एक चुंबन इसे दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।

14 फरवरी - वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे यानी प्यार का दिन मनाया जाता है। जोड़े इस दिन को एक साथ समय बिताकर, रोमांटिक डेट पर जाकर, एक-दूसरे को सरप्राइज देते हैं।