वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, जानें कबसे हुई इसकी शुरुआत, क्या है इतिहास

By संदीप दाहिमा | Published: February 7, 2023 05:05 PM2023-02-07T17:05:47+5:302023-02-07T17:15:30+5:30

Next
14 Feb Valentine Day 2023 | 14-feb-valentine-day-2023 | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी एक विदेशी त्यौहार है जिसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह एक अंग्रेजी पारंपरिक त्यौहार है जिसे शुरुआत में 'संत वैलेंटाइन दिवस' के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज 'प्यार के दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हर साल 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा मनाया जाता है।

why is valentine's day celebrated | why-is-valentines-day-celebrated | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

रोज डे के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। इस दिन लव बर्डस एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि इस दिन दोस्त, मां-पापा, भाई-बहन, टीचर और बॉस को भी गुलाब दिया जा सकता है। रोज डे को लेकर कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था। कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे।

What is 7 to 14 February 2023? | what-is-7-to-14-february-2023 | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। यह दिन हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने चाहने वाले से अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन को प्यार करने वाले बहुत ही खुशी से मानते हैं। प्रपोज डे हमेशा रोज डे के बाद मनाया जाता है। प्रपोज डे मनाने के पीछे लोगों का यह कारण होता है कि वो सिर्फ एक ऐसा स्पेशल दिन चाहते हैं, जब वो अपने मन की बात अपने प्रेमी-प्रेमिका या दोस्त से अच्छे से बोल सकें।

What are the 7 days of Valentine? | what-are-the-7-days-of-valentine | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन खासतौर पर प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने दिल की बात कहते हैं। रोमांस से भरे इस हफ्ते में चॉकलेट की मिठास जोड़ने के पीछे एक मजबूत कारण भी है। कई शोध बताते हैं कि चॉकलेट खाने से हमारी लव लाइफ दुरुस्त रहती है। आपको बता दें कि चॉकलेट में थियोब्रोमीन और कैफीन होते हैं, जिससे दैहिक ऊर्जा मिलती है।

Valentine's Week Full List 2023 | valentines-week-full-list-2023 | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन हग डे होता है। कपल्स वैलेंटाइन हफ्ते के इस त्यौहार 'टेडी डे' को बहुत ही सुन्दर तरीके से मनाते हैं। इस दिन लोग अपने चाहने वालों को प्यारा और सुन्दर सा टेडी गिफ्ट करके अपना प्यार जताते हैं। वो एक प्यार का संदेश देता हुआ टेडी अपनी पत्नी, पार्टनर, पति, और अन्य चाहने वालों को देते हैं। वैसे टेडी लड़कियों को बहुत ही पसंद आते हैं और बच्चों को भी इसीलिए दुनिया भर में लोग अपने सबसे चाहने वालों और बच्चों को टेडी बिअर गिफ्ट करते हैं।

Valentine's Week 2023 Dates and Significance | valentines-week-2023-dates-and-significance | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। मिस डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही खास दिन है। इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे से प्यार निभाने, अपनी गलत आदतों को छोड़ने या प्यार के लिए कुछ खास करने के वादे करते हैं ताकि वक्त गुजरने के साथ-साथ उनका प्यार मजबूत हो सके।

Valentine's Day, also called Saint Valentine's Day or the Feast of Saint Valentine | valentines-day-also-called-saint-valentines-day-or-the-feast-of-saint-valentine | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

हग डे वैलेंटाइन वीक का सबसे स्पेशल दिन होता। यह हर उम्र वर्ग के लोगों द्वारा मनाया जाता है। एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को जाहिर किया जाता है। इस दिन दोस्त और कपल एक-दूसरे को गले लगाते हैं। दरअसल किसी को गले लगाने से प्यार और सुरक्षा की अनुभूति होती है। सबसे मजेदार बात इस दिन को मनाने के लिए आपको किसी तोहफे की जरूरत नहीं होती है, बस अपने चाहने वाले को गले लगाकर हग डे विश कर सकते हैं।

Valentine Week Days 2023: Full List from 7 to 14 Feb | valentine-week-days-2023-full-list-from-7-to-14-feb | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन किस डे मनाया जाता है। किस डे इस हफ्ते का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है। इस दिन प्यार करने वाले प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को बड़े ही प्यार से किस करते है और एक-दुसरे के प्रति अपना अटूट प्यार जाहिर करते हैं। ऐसा माना जाता है की इस दिन किस करने से आपका प्यार पहले से ज्यादा बढ जाता है। एक किस आपके प्यार और एक-दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ाता है।

14 Feb Valentine Day 2023 | 14-feb-valentine-day-2023 | Latest relationships Photos at Lokmatnews.in

वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी एक विदेशी त्यौहार है जिसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह एक अंग्रेजी पारंपरिक त्यौहार है जिसे शुरुआत में 'संत वैलेंटाइन दिवस' के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज 'प्यार के दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हर साल 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा मनाया जाता है।