शादी से पहले ही दूल्हा-दुल्हन इन 8 चीजों को निपटा लें, कही बाद में ना पड़ जाए पछताना

By ललित कुमार | Published: November 18, 2018 03:45 PM2018-11-18T15:45:32+5:302018-11-18T15:45:32+5:30

Next

शादी जैसे स्पेशल दिन के लिए लड़का और लड़की दोनों ही हजारों सपने बुनते हैं। अपने इस खास दिन को और भी खास बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार दोनों की कुछ गलतियों के चलते उनका अपना ही मजा किरकिरा हो जाता है। शादी के दिन आपके साथ ऐसा ना हो इसके लिए आगे बताई जा रही 10 बातों को जरूर याद रखें:

अपनी शादी के दिन हर कपल परफेक्ट बनाना चाहता है लेकिन फिर भी इसदिन कुछ चीजें सोच से उल्टी हो जाती हैं। मगर मन मुताबिक चीजें ना होने पर गुस्सा ना करें। क्योंकि यह गुस्सा ना केवल आपका, शादी में मौजूद लोगों का भी मूड खराब करता है।

शादी के दिन से जुड़े अरेंजमेंट की चीजें अगर आप लास्ट मोमेंट के लिए रखेंगे तो शादी के दिन भागादौड़ी में आपकी मुसीबत बढ़ जाएगी। सभी तैयारियों की एक लिस्ट बनाएं और शादी से कम से कम 3 दिन पहले चेक करें कि सभी काम हो गए हैं या नहीं।

शादी वाले दिन अपने होने वाले जीवनसाथी से किसी भी बात पर बहस ना करें। अगर आपको उनकी कोई बात पसंद नहीं आई है तो उस मुद्दे पर शादी के बाद चर्चा करें। शादी के दिन ही बात करने से आप दोनों के चेहरे पर गुस्सा और नाराजगी दिखेगी।

शादी के दौरान घर में कई रिश्तेदार आते हैं और आपसे आपके होने वाले ससुराल के बारे में कई सवाल करते हैं। उनके सामने केवल उतनी बात करें जितनी जरूरी है। अपने ससुराल वालों की बुराई भूल से भी ना करें। ऐसा करना आपके लिए ही भविष्य में आपको ही महँगा पड़ सकता है।

शादी के दिन हर दूल्हा-दुल्हन को परफेक्ट दिखना होता है और इसके चलते वे अच्छी से अच्छी ड्रेस और जूलरी सेलेक्ट करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप जो भी पहनें उसमें आप खुद को कंफर्टेबल पाएं। लड़कियां अक्सर भारी वजन वाला महँगा साड़ी पहन लेती हैं जिसमें उनके लिए चलना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखें।

शादी के दिन कई सारे रीति-रिवाज पूरे करने और रिश्तेदारों को मिलने के चक्कर में काफी थकान और स्ट्रेस हो जाता है। कोशिश करें कि आप बीच में रिलैक्स करें। क्योंकि यह तनाव तस्वीरों में साफ दिखाई देगा और बाद में आपको पछतावा होगा।

शादी के दिन रीति रिवाजों को पूरा करने और एक्साइटमेंट के चक्कर में दूल्हा-दुल्हन दोनों ही भूखे रह जाते हैं। खासतौर से लड़कियां, क्योंकि मेकअप को खराब होने से बचाने के लिए वे ना तो कुछ खाती हैं और पानी भी नहीं पीती हैं। जिस वजह से शाम होने तक बीपी के गिरने और गैस-एसिडिटी जैसी हेल्थ प्रोबेल्म को झेलना पड़ता है। इसलिए शादी के दिन एन्जॉय करना है तो अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और एनर्जी बनाए रखने के लिए बीच बीच में कुछ ना कुछ खाते रहें।

दूल्हा और दुल्हन दोनों ही शादी के एक दिन पहले देर रात तक अपने दोस्तों और कजन्स के साथ एन्जॉय करते रहते हैं। कुछ तो पूरी रात सोते ही नहीं हैं। जिसकी वजह से अगले दिन आंखों के नीच काले घेरे और थकान दिखी देती है। मेकअप के बावजूद भी यह थकान छिपती नहीं है। इसलिए कोशिश करें कि शादी से पहले की रात थोड़ी देर जरूर सो जाएं।