'निसर्ग' की आहट: आज मुंबई तट से 129 साल बाद टकराएगा कोई शक्तिशाली तूफान, NDRF ने संभाला मोर्चा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 3, 2020 07:33 AM2020-06-03T07:33:52+5:302020-06-03T07:44:08+5:30

Next

129 साल बाद आज ''निसर्ग'' चक्रवात महाराष्ट्र के समुद्री तट से टकराएगा और इस दौरान हवा की गति 100-110 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है, जोकि 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार तक जा सकती है। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

निसर्ग चक्रवात से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल यानी एनडीआरएफ ने मोर्चा संभाल लिया है। (फोटो सोर्स- ANI)

वहीं, मुंबई और राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ही तूफान आने की भी आशंका है। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जैसे तटीय जिले तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। (फोटो सोर्स- ANI)

इसके साथ ही गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भावनगर और भरुच जिलों के अलावा केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव के भी तूफान से प्रभावित होने की आशंका है। (फोटो सोर्स- ANI)

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले स्थित अलीबाग में चक्रवात ''निसर्ग'' के पहुंचने की आशंका से पहले ही मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार शाम से ही बारिश शुरू हो गई जोकि रात होने तक और तेज हो गई। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुंबई के उप महानिदेशक (मौसम विज्ञान) केएस होसालीकर ने ट्वीट किया, '' दो जून रात साढ़े दस बजे का मौसम अपडेट। मुंबई और इसके आसपास शाम से बारिश जारी। अब यह तेज हो गई है।'' (फोटो सोर्स- ANI)

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटे में महानगर के अधिकतर हिस्सों में मध्यम बारिश जबकि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। (फोटो सोर्स- ANI)