हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

By संदीप दाहिमा | Published: March 22, 2021 02:02 PM2021-03-22T14:02:44+5:302021-03-22T14:02:44+5:30

Next

दुनिया में संक्रमण की बढ़ती संख्या ने कई लोगों को स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए प्रेरित किया है, पिछले कई वर्षों में कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी बीमारियों में वृद्धि हुई है।

इसके अतिरिक्त आज भी कोरोना वायरस के संक्रमण का भारी प्रकोप है। इसके लिए बीमा कंपनियों ने इसकी गंभीरता को देखते हुए कोरोना स्वास्थ्य बीमा भी शामिल किया है।

विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए, स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता बहुत बड़ी है। स्वास्थ्य देखभाल की लागत तेजी से बढ़ रही है। किसी भी गंभीर बीमारी किसी व्यक्ति को वित्तीय संकट में धकेलने के लिए पर्याप्त है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य बीमा जरूरी है।

स्वास्थ्य बीमा के लिए बाजार में कई अलग-अलग कंपनियां हैं, जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों की पेशकश करती हैं। लेकिन, कुछ चीजें हैं जो उपभोक्ता को स्वास्थ्य बीमा लेते समय ध्यान में रखनी चाहिए, ऐसा कहा जाता है। वास्तव में क्या ध्यान में रखा जाना चाहिए? आइए जानें ... स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते समय इन 5 बातों का ध्यान रखना होगा।

जाँच करें कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में गंभीर बीमारियों से कवर अधिक है या नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाजार में उपलब्ध कई बीमा कंपनियों की नीतियों में कुछ गंभीर बीमारियों के लिए कवर की मात्रा कम है।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने से पहले ग्राहक को इसके बारे में जानना आवश्यक है। इसके अलावा, पॉलिसी लेते समय गंभीर बीमारी की कवर सूची सहित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ा जाना चाहिए।

बीमार पड़ने पर अस्पताल में भर्ती के लिए आवश्यक पूर्ण स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करना ग्राहक के लिए बेहतर होता है। बाजार में कई बीमा कंपनियों की नीतियों में, पॉलिसीधारक को निश्चित सीमा के बाद वार्ड या आईसीयू के बिल का भुगतान खुद करना होता है। यह सलाह दी जाती है कि ग्राहक को पॉलिसी लेने से पहले यह पता होना चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा बीमा पॉलिसियों में पॉलिसी की अधिकतम अवधि के लिए एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करने से छूट दी जाती है। पॉलिसी की अवधि अधिकतम तीन वर्ष हो सकती है। ग्राहक एक साथ प्रीमियम जमा करके इस छूट का लाभ उठा सकते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि आप कुछ बीमारियों के लिए कवर हैं, ऐसा इसलिए है क्यों कि कुछ कंपनियां पॉलिसीधारक की तत्काल बीमारी को कवर में शामिल करती हैं और कुछ को नहीं।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कहा गया है कि उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य बीमा का चयन करना चाहिए जो उनकी पहले से मौजूद बीमारी को कवर करता है और इसकी प्रतीक्षा अवधि कम होती है।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में पॉलिसीधारक को बीमित सेवाओं के लिए भुगतान करना पड़ता है। यह राशि पूर्व निर्धारित है। इसे सह-भुगतान कहा जाता है। अधिकांश बीमा पॉलिसी सह-भुगतान के अधीन हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय अस्पतालों का नेटवर्क को जरूर देखें की आप के घर के आसपास कौन कौन से अस्पताल हैं।

टॅग्स :बीमाInsurance