बिहार चुनावः जश्न में डूबे एनडीए कार्यकर्त्ता, फिर से नीतीश सरकार, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 10, 2020 05:30 PM2020-11-10T17:30:09+5:302020-11-10T17:35:38+5:30

Next

पटना: चुनाव आयोग के मुताबिक बिहार में 243 सीटों पर अब तक के रुझानों के आधार पर NDA ने बढ़त बनाई हुई है।

भाजपा महिला मोर्चा की मेंबर्स ढोलक बजा, गुलाल लगा जश्न मनाती हुईं।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में सामान्य से अधिक समय लगेगा और यह देर रात तक चलेगी, क्योंकि इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारों को बताया कि तीन चरणों में हुए चुनाव में करीब 4.16 करोड़ मत पड़े थे, जिनमें से अपराह्न डेढ़ बजे तक एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो गई थी। बिहार में कुल करीब 7.3 करोड़ मतदाताओं में से 57.09 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

बिहार की दरभंगा विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार संजय सरावगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद प्रत्याशी अमरनाथ गामी को दस हजार से अधिक मतों से हराकर जीत दर्ज की। निर्वाचन अधिकारी थियागराजन एस.एम ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सरावगी (50) ने 2015 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर 7,460 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। इस सीट पर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में सात नवम्बर को मतदान हुआ था।

बिहार विधानसभा चुनाव के मतगणना के रूझानों के अनुसार 243 सीटों में से राजग 126 सीटों पर आगे चल रहा है और भाजपा गठबंधन में अपनी सहयोगी पार्टी नीतीश कुमार की जदयू से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। मतगणना के रूझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ राजग बहुमत के आंकड़े को हासिल करता दिख रहा है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार मतगणना के रूझानों में भाजपा 73 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जदयू 47 सीट, हम पार्टी एक सीट और वीआईपी पार्टी 5 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है।

मध्य प्रदेश की जनता का और मेरा आत्मीयता का, प्रेम का और स्नेह का रिश्ता है। मुझे पूरा विश्वास था कि भाजपा को भारी विजय मिलने वाली है। जहां हम जीत रहे हैं वहां अधिकांश सीटों पर 40-50 हज़ार वोटों से जीत रहे हैं, मध्य प्रदेश CM शिवराज सिंह चौहान

बीजेपी ने आज पीएम मोदी जी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा जी के नेतृत्व में पूरे देश के अंदर जो प्रदर्शन किया है मैं इसके लिए पीएम, राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूरी टीम का अभिनंदन करता हूं: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में योगी जी के विकास एजेंडे की जीत हुई है, मोदी तथा योगी जी के प्रति जनता का जो बढ़ता हुआ विश्वास है ये उसकी जीत है। हमने सभी वादे पूरे किए हैं इसलिए जनता ने एक बार फिर से बीजेपी के प्रति अपना विश्वास दर्ज कराया है।

भाजपा और जदयू गठबंधन को अब तक 35.43 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं जबकि राजद-कांग्रेस महागठबंधन को 32.13 प्रतिशत वोट मिले हैं।