August Supermoon 2023: अगस्त की शुरूआत में दिखेगा साल का दूसरा 'सुपरमून', जानिए डेट और टाइम

By रुस्तम राणा | Published: July 31, 2023 07:54 PM2023-07-31T19:54:33+5:302023-07-31T19:54:33+5:30

Next

इस साल दूसरा सुपरमून 2 अगस्त को दिखाई देगा। यह इस साल अगस्त में होने वाले दो सुपरमून में से पहला है। अगस्त सुपरमून को स्टर्जन मून के नाम से भी जाना जाता है। यह 2023 के पहले सुपरमून के 3 जुलाई को आसमान में उगने के एक महीने से भी कम समय बाद होता है।

स्टर्जन चंद्रमा को आधी रात के बाद पूर्व में उगते देखा जा सकता है। अगस्त सुपरमून को स्टर्जन मून के रूप में जाना जाने का कारण यह है कि बहुत पहले, यह वर्ष का वह समय था जब स्टर्जन मछली, जो उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी मछली है, ग्रेट लेक्स में प्रचुर मात्रा में थी।

Timeanddate.com के अनुसार, अगस्त सुपरमून 1 अगस्त को रात के आसमान में 18:31 UTC पर (भारतीय समय के अनुसार, 2 अगस्त को 12:01 पूर्वाह्न) दिखाई देगा। इस पूर्णिमा के चंद्रमा के सुपरमून होने का कारण यह है कि आकाशीय पिंड का संपूर्ण सूर्यप्रकाशित भाग लगभग सूर्य और पृथ्वी की सीध में है। दूसरे शब्दों में, पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी-आधारित देशांतर में सूर्य के विपरीत दिखाई देगा।

जब चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के सबसे करीब होती है, या पेरिगी पर होती है, उसी समय जब चंद्रमा पूर्ण होता है, तो सुपरमून होता है। उपभू चंद्रमा की कक्षा में पृथ्वी का निकटतम बिंदु है, और नीले ग्रह से लगभग 3,63,300 किलोमीटर दूर है। सुपरमून सामान्य पूर्णिमा की तुलना में थोड़ा अधिक चमकीला और बड़ा दिखाई देता है। ऐसा चंद्रमा औसत पूर्ण चंद्रमा की तुलना में सात प्रतिशत तक बड़ा दिखाई देता है।

30 अगस्त को इस महीने का दूसरा और साल का तीसरा सुपरमून होगा। ऐसे चंद्रमा को ब्लू मून के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह किसी विशेष महीने में दूसरा पूर्ण चंद्रमा होता है। चूँकि एक ही महीने में दो पूर्ण चंद्रमा होना दुर्लभ है, और वाक्यांश "वन्स इन ए ब्लू मून" का उपयोग असामान्य घटनाओं को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, एक निश्चित महीने में होने वाली दूसरी पूर्ण चंद्रमा को ब्लू मून कहा जाता है।

अधिकांश महीनों में, केवल एक पूर्णिमा होती है क्योंकि चंद्रमा को एक चंद्र चक्र पूरा करने में 29.5 दिन लगते हैं। अगला ब्लू मून अगस्त 2024 में होगा, लेकिन यह सुपरमून नहीं होगा। अगला सुपर ब्लू मून अगस्त 2032 में होगा। इस साल का चौथा और आखिरी सुपरमून सितंबर में होगा।