1 दिसंबर से होंगे बड़े बदलाव, गैस सिलेंडर, बीमा प्रीमियम, रेलवे, RTGS के बदल जाएंगे नियम

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 27, 2020 03:44 PM2020-11-27T15:44:52+5:302020-11-27T15:44:52+5:30

Next

एक दिसंबर 2020 से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आम लोगों के जीवन पर बड़ा असर पड़ने वाला है। नए नियम एक तरफ राहत लाएंगे, और दूसरी ओर अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाता है, तो उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

इसमें गैस सिलेंडर, बीमा प्रीमियम, रेलवे और मुद्रा लेन-देन से संबंधित नियमों में बदलाव शामिल होंगे, तो आइए जानें इन नए बदलावों के बारे में...

तेल कंपनियां प्रत्येक महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर दरों पर विचार करती हैं। टैक्स अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं, इसलिए दरें अलग-अलग होती हैं।

वर्तमान में केंद्र सरकार एक वर्ष में 12 सिलेंडरों के एक परिवार को सब्सिडी देती है। यदि आप इससे अधिक सिलेंडर चाहते हैं, तो आपको इसे बाजार मूल्य पर खरीदना होगा। यह कीमत हर महीने अंतरराष्ट्रीय बाजार द्वारा निर्धारित की जाती है।

कोरोना अवधि के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने बीमा लिया। हालांकि, उसकी किस्त को लेकर चिंताएं भी बढ़ गई हैं। अब, पांच साल के बाद, बीमित व्यक्ति अपने प्रीमियम को कम कर सकता है। वे इस किस्त को 50 फीसदी तक कम कर पाएंगे।

इससे बीमित व्यक्ति को बड़ी राहत मिली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीमित व्यक्ति आधा प्रीमियम का भुगतान करके अपनी पॉलिसी जारी रख सकेगा। इससे उन पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

RBI ने पैसे के लेन-देन में बड़े बदलाव किए हैं। घोषणा अक्टूबर में की गई थी। 1 दिसंबर से आरटीजीएस से 24 घंटे पैसा भेजा जा सकेगा। इससे बैंकों के खुलने का इंतजार करने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

RBI ने यह फैसला डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए लिया है। RTGS के माध्यम से न्यूनतम 2 लाख रुपये स्थानांतरित किए जा सकते हैं।

रेलवे विभाग ने 1 दिसंबर से नई ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है।

इसमें पुणे से प्रस्थान करने वाली झेलम एक्सप्रेस (01077/78) और मुंबई से पंजाब मेल (02137/38) भी प्रस्थान करेगी।